नीरव मोदी के घर से करोड़ों के लग्जरी आयटम्स जब्त, आज शाम होगी नीलामी

Nirav Modi: नीरव मोदी के घर से बीएमसी ने करोड़ों की संपत्ति जब्त की है।

fugitive nirav modi
भगोड़ा हीरा व्यापारी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भगोड़े हीरा व्यापारी के घर से बीएमसी ने करोड़ों की संपत्ति जब्त की
  • जब्त लग्जरी आयटम्स में एक-एक पेंटिंग्स 18-18 करोड़ के
  • आज शाम 7 बजे होनी है इन लग्जरी आयटम्स की नीलामी

नई दिल्ली : महाराष्ट्र की बृहन्नमुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के चार में से तीन संपत्तियों को जब्त कर लिया है। अधिकारियों ने उसके खिलाफ लंबित पड़े 9.5 करोड़ के टैक्स की भरपाई के लिए इन संपत्तियों की जब्ती की है। नीरव मोदी से जुड़ी इन संपत्तियों की दूसरी नीलामी आज शाम 7 बजे की जाएगी। 

इसके पहले इसकी नीलामी रद्द कर दी गई थी। नीरव मोदी से जुड़े लगभग 100 लग्जरी आयटम्स में महंगे बैग, पेंटिंग्स और रॉल्स रॉयस घोस्ट आदि शामिल है। बता दें कि इससे पहले बम्बई उच्च न्यायालय ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के घर से जब्त की गई कुछ दुर्लभ चित्रकारियों की नीलामी की प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

जब्त किए गए ये सामान
इसमें 18-18 करोड़ की दो पेंटिंग जब्त की गई है। वहीं जबके दो अन्य पेंटिंग बरामद की गई जिसमें से एक की कीमत 5 करोड़ रुपए है जबकि दूसरे की कीमत 9 करोड़ रुपए है। इसके अलावा तीन डायमंड वॉच मिले हैं। इनमें से एक वॉच की कीमत 70 लाख रुपए के करीब है। दो लेडीज हैंडबैग भी जब्त किए गए हैं जिनमें से एक की कीमत 3 से 5 लाख रुपए है जबकि दूसरे की कीमत 4 से 6 लाख रुपए है। इनके अलावा एक रॉल्स रॉयस घोस्ट कार भी जब्त की गई है जिसकी कीमत 75 से 95 लाख रुपए है। 

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बी पी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति एन आर बोरकर की खंडपीठ ने व्यवसायी के बेटे रोहिन मोदी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई की थी। याचिका में दावा किया गया कि चित्रकारियों पर रोहिन ट्रस्ट का मालिकाना हक है, जिनके वह एक लाभार्थी है और इसके मालिक नीरव मोदी नहीं है।

मोदी के वकील ने दी थी ये दलील
रोहिन मोदी के वकील अमित देसाई ने दलील दी कि चित्रकारियों को अपराध के जरिये अर्जित धन नहीं माना जा सकता है और उनके मुवक्किल मामले में आरोपी नहीं हैं। हालांकि, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के वकील अनिल सिंह और हितेन वेनेगांवकर ने इस याचिका का विरोध किया और दलील दी कि रोहिन मोदी, नीरव मोदी और उसकी पत्नी ट्रस्ट के लाभार्थी हैं।

उन्होंने दलील दी कि मार्च 2019 में ईडी ने इन पेंटिंग को कुर्क किया था और नीलामी के लिए विज्ञापन जनवरी 2020 में जारी किया गया था। पंद्रह चित्रकारियों के अलावा, हीरे की कई घड़ियाँ, हर्मेस हैंडबैग और रॉल्स रॉयस घोस्ट और पोर्श पनामेरा एस जैसी लक्जरी कारों की नीलामी की जाएगी।

लंदन की जेल में है बंद
भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ करीब दो अरब डॉलर की ऋण धोखाधड़ी करने तथा मनी लॉड्रिंग के मामलों में भारत में वांछित है। नीरव दक्षिण-पश्चिम लंदन में वांड्सवर्थ जेल में बंद है। उसे पिछले वर्ष मार्च में गिरफ्तार किया गया था। उसने जमानत के लिए पांचवीं बार आवेदन किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर