वायकॉम18 में होगा करोड़ों का निवेश, अस्तित्व में आएगी बड़ी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनी

बिजनेस
भाषा
Updated Apr 28, 2022 | 15:26 IST

बोधि ट्री सिस्टम्स और उदय शंकर ने कंपनी वायकॉम 18 में 13,500 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया है।

Bodhi Tree Systems will Invest Rupees 13500 Crore In Viacom18
वायकॉम18 में होगा करोड़ों का निवेश, अस्तित्व में आएगी बड़ी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनी 

नई दिल्ली। जेम्स मर्डोक (James Murdoch) की लूपा सिस्टम्स (Lupa Systems) के निवेश उद्यम बोधि ट्री सिस्टम्स (Bodhi Tree System) और उदय शंकर ने प्रसारण सेवा से जुड़ी कंपनी वायकॉम 18 (Viacom18) में 13,500 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। उदय शंकर स्टार एंड डिज्नी इंडिया के पूर्व चेयरमैन हैं।

यह निवेश उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस के साथ त्रिपक्षीय भागीदारी के तहत किया जा रहा है। इससे देश में सबसे बड़ी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंपनियों में से एक अस्तित्व में आएगी।

RPPMSL करेगी 1,645 करोड़ का निवेश
भागीदारी के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस प्रोजेक्ट्स एंड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट सर्विसेज लि. (आरपीपीएमएसएल) 1,645 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके साथ लोकप्रिय जियोसिनेमा ओटीटी ऐप को वायकॉम18 में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आरपीपीएमएसएल की टेलीविजन, ओटीटी (ओवर द टॉप), वितरण, सामग्री सृजन और कार्यक्रम तैयार करने के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपस्थिति है।

जानें मुकेश अंबानी ने क्या कहा
पैरामाउंट ग्लोबल (पूर्व में वायकॉम सीबीएस) वायकॉम18 की शेयरधारक बनी रहेगी। वह वायकॉम18 को अपनी प्रमुख वैश्विक सामग्रियों की आपूर्ति जारी रखेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, 'जेम्स और उदय की पृष्ठभूमि की तुलना नहीं की जा सकती। दोनों ने करीब दो दशक के दौरान भारत, एशिया और दुनिया में मीडिया परिवेश को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर