Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल, डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी शुरुआत

Budget 2022 Highlights in Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 पेश करते हुए कहा कि ई-विद्या स्कीम की शुरुआत की जाएगी। बच्चों की शिक्षा 200 नए टीवी चैनल लाए जाएंगे। डिजिटल विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे 

Budget 2022: 200 new TV channels for children's education, digital university will be started under e-Vidya Scheme
बजट में छात्रों को क्या मिला 
मुख्य बातें
  • 'एक क्लास-एक टीवी चैनल' की शुरुआत की जाएगी।
  • ई-विद्या स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की गई।
  • स्कूल न जाने वाले बच्चों की शिक्षा पर जो दिया गया है।

Budget 2022 Highlights in Hindi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2022-23 पेश कर रही हैं। इस बजट में उन्होंने कोरोना वायरस से प्रभावित शिक्षा व्यवस्था को काफी महत्व दिया। स्कूल न जाने वाले बच्चों की शिक्षा पर जो दिया गया है। उन्होंने इस दौरान देश में शिक्षा की बेहतरी के लिए ई-विद्या स्कीम की शुरुआत करने की घोषणा की। बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल लाए जाएंगे। कोविड की वजह प्रभावित शिक्षा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाए जाएंगे। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में शिक्षा प्रदान करने के लिए एक डिजिटल यूनिवर्सिटी के गठन का प्रस्ताव रखते हुए मंगलवार को कहा कि इसका निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल के आधार पर किया जाएगा। सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान लगी पाबंदियों से औपचारिक शिक्षा को हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार स्कूली बच्चों को अनुपूरक शिक्षा मुहैया कराने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए 'एक क्लास-एक टीवी चैनल' की व्यवस्था लागू की जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि लघु एवं मध्यम क्षेत्रों की तरफ से दी जाने वाली आतिथ्य सेवाएं अभी तक सामान्य स्थिति में नहीं पहुंच पाई हैं। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति की महत्ता को ध्यान में रखते हुए तीन योजनाएं महिलाओं एवं बच्चों के समेकित विकास के लिए शुरू की गई थीं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करने के लिए मंगलवार को लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। सीतारमण ने वित्त मंत्रालय के अपने कार्यालय के बाहर परंपरागत अंदाज में 'ब्रीफकेस' के साथ तस्वीरें खिंचवाईं। हालांकि, यह सामान्य ब्रीफकेस न होकर लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट है। उन्होंने पिछले साल भी डिजिटल अंदाज में अपना बजट भाषण पढ़ा था।

कोविड महामारी के बीच 2021 में बजट पेश करने के दिन सीतारमण ने इसमें एक और बदलाव करते हुए डिजिटल बजट पेश किया था। इसके लिए लाल कपड़े में लिपटे टैबलेट के साथ वह नजर आई थीं। इस साल भी सीतारमण ने डिजिटल बजट पेश करने का सिलसिला जारी रखा। डिजिटल इंडिया ने इसे 'आत्मनिर्भर भारत का बजट' बताते हुए कहा कि 'बही-खाते' की जगह वित्त मंत्री ने 'मेड इन इंडिया' टैबलेट के साथ पेपरलेस बजट के साथ नजर आईं।

मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के बाद से बजट पेश करने की तारीख को 28 फरवरी से बदलकर एक फरवरी कर दिया गया था। इसे अब हर साल एक फरवरी को सुबह 11 बजे संसद में पेश किया जाता है।

Union Budget 2022 LIVE Updates: वित्त मंत्री का बजट भाषण जारी, कृषि क्षेत्र को मिला तोहफा

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर