Budget 2022 Date, Time: यहां Live देख सकते हैं Budget 2022-23

Budget 2022-23 India Date and Time: बजट-2022 का सीधा प्रसारण संसद के आधिकारिक चैनल संसद टीवी और राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन पर होगा। इसे संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है।

Date and Time, Expectations, How to Watch FM Nirmala Sitharaman Speech Live
एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।  |  तस्वीर साभार: PTI

Budget 2022-23 India Date and Time : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में यूनियन बजट 2022-23 पेश करेंगी। संसद में वित्त मंत्री का बजट भाषण दिन के 11 बजे शुरू होगा। यह उनका चौथा भाषण है। बजट 2022 का सीधा प्रसारण संसद के आधिकारिक चैनल संसद टीवी और राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन पर होगा। इसे संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है। वित्त मंत्री के पिछले बजट भाषण को देखें तो उनका यह संबोधन लंबा हो सकता है। सबसे लंबा बजट भाषण का रिकॉर्ड सीतारमण के ही नाम पर है। उन्होंने वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करते हुए 2 घंटे 42 मिनट लंबा भाषण दिया था। इस दौरान उन्होंने जुलाई 2019 में बनाए गए अपने ही 2 घंटे एवं 17 मिनट लंबे भाषण के रिकॉर्ड को तोड़ा था। 

दो हिस्सों में चलेगा बजट सत्र
बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। बजट सत्र के पहले हिस्से में 10 बैठकें और दूसरे हिस्से में 19 बैठके होंगी। कोरोना के खतरे को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अलग-अलग समय पर होगी। सदन में सोशल डिस्टैंसिंग का सख्ती से पालन होगा। राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शाम तीन बजे तक और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलेगी। पिछली बार वित्त मंत्री ने पेपरलेस बजट पेश किया था। वह पारंपरिक 'बही खाते' की जगह टैबलेट लेकर आई थीं। बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के साथ होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर