विनिवेश पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कुछ कहा, एक नजर

Budget 2022 Highlights in Hindi: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट को पेश किया और विनिवेश के बारे में खास जानकारी दी।

budget, budget 2022, budget 2022 highlights, budget highlights in Hindi, disinvestment
विनिवेश पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कुछ कहा, एक नजर 
मुख्य बातें
  • निलाचल इस्पात निगम लिमिटेड के लिए रणनीतिक भागीदार चयनित
  • समाधान प्रक्रिया की कुशलता बढ़ाने के लिए आईबीसी में संशोधन
  • एयर इंडिया के स्वामित्व का रणनीतिक हस्तांतरण पूरा हुआ

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण जब बजट पेश कर रही थीं तो हर किसी की निगाह विनिवेश पर टिकी हुई थी। उन्होंने अपने बजट स्पीच में कहा कि  नई सार्वजनिक उपक्रम नीति को लागू करने के लिए एयर इंडिया के स्वामित्व का रणनीतिक हस्तांतरण पूरा हुआ। इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि  एनआईएनएल (निलाचल इस्पात निगम लिमिटेड) के लिए रणनीतिक भागीदार का चयन कर लिया गया है और एलआईसी का आईपीओ जल्द ही आने की उम्मीद है। वर्ष 2022-23 में अन्य के लिए भी प्रक्रियाएं शुरू हो सकती है।श्रीमती सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण और विकास बैंक (नैबफीड) और राष्ट्रीय आस्ति पुनर्निर्माण कंपनी ने अपना कार्य शुरू कर दिया है।

सी पेस की होगी स्थापना
निर्मला सीतारमण ने कहा कि नई कंपनियों के पंजीकरण को गति देने के लिए कई आईटी आधारित प्रणालियाँ स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों को स्वैच्छिक तौर पर बंद करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए रि-इंजनियरिंग प्रक्रिया के साथ सेंटर फॉर प्रोसेसिंग एक्सलेरेटिड कॉरपोरेट एग्जिट (सी-पेस) की स्थापना की जाएगी।

Health budget में टैक्नोलॉजी का मुख्‍य स्‍थान, नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम की होगी शुरुआत



विनिवेश से जुड़ी खास बातें
  1. एयर इंडिया के स्वामित्व का रणनीतिक हस्तांतरण पूरा हुआ
  2. निलाचल इस्पात निगम लिमिटेड के लिए रणनीतिक भागीदार चयनित
  3. एलआईसी का आईपीओ जल्द आने की उम्मीद
  4. राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण और विकास बैंक (नैबफीड) और राष्ट्रीय आस्ति पुनर्निर्माण कंपनी ने अपना कार्य शुरू किया
  5. कंपनियों को बंद करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सेंटर फॉर प्रोसेसिंग एक्सलेरेटिड कॉरपोरेट एग्जिट (सी-पेस) की स्थापना होगी
  6. समाधान प्रक्रिया की कुशलता बढ़ाने के लिए आईबीसी में संशोधन


कंपनियों को बंद करने प्रक्रिया को बनाया जाएगा आसान

इसके जरिये कंपनियों को बंद करने में लगने वाला समय दो वर्षों से घटकर छह महीने रह जाएगा।वित्त मंत्री ने आगे कहा कि समाधान प्रक्रिया की बेहतर कुशलता और सीमापार दिवालिया समाधान की सुविधा प्रदान करने के लिए ऋणशोधन अक्षमता एवं दिवालिया संहिता में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर