Budget 2022: देश में कोयले से बनाई जाएगी गैस, चार पायलट प्रोजेक्ट का होगा आगाज

बिजनेस
भाषा
Updated Feb 01, 2022 | 13:44 IST

Pilot projects for coal gasification: देश में कोयले से गैस बनाई जाएगी, जिसके लिए चार पायलट प्रोजेक्ट का आगाज होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यही जानकारी दी।

Coal gasification
सांकेतिक फोटो 
मुख्य बातें
  • आम बजट 2022-23
  • कोयला से बनेगी गैस
  • चार परियोजनाएं होंगी शुरू

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजट भाषण में कहा कि कोयला से गैस बनाने की चार पायलट परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। कोयले से गैस बनाने के लिए कोयले को आंशिक रूप से हवा, ऑक्सीजन, भाप या कार्बन डाई ऑक्साइड द्वारा नियंत्रित परिस्थितियों में आंशिक रूप से ऑक्सीकृत किया जाता है। 

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए संसद में बजट पेश करते हुए कहा, 'तकनीकी और वित्तीय व्यवहार्यता के लिए कोयला से गैस बनाने और उद्योग के लिए आवश्यक रसायनों में कोयले को बदलने के लिए चार पायलट परियोजनाएं गठित की जाएंगी।'

यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान


यह भी पढ़ें: बेघरों को मिलेगा घर, अगले 1 साल में बनेंगे 80 लाख घर, हर घर आएगा नल में पानी

इसके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री ने मंगलवार को कहा कि उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल के निर्माण के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) योजना के तहत 19,500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आवंटन किया गया है। सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए संसद में बजट पेश करते हुए कहा कि कृषि वानिकी को अपनाने के लिए किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने साथ ही कहा कि अर्थव्यवस्था ने कोविड-19 महामारी से उभरने के लिए लचीलापन दिखाया है और 'हमें विकास के स्तर को बनाए रखने की आवश्यकता है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर