पीएम मोदी ने कही थी ये बात, इसलिए नहीं बढ़ाया टैक्स-सीतारमण

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 01, 2022 | 18:26 IST

Budget 2022 Nirmala Sitharaman Press Conference: बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। वहीं उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में हर पहलू और सेक्टर पर ध्यान दिया गया है।

Budget 2022 Nirmala Sitharaman Press Conference
मोदी ने कही थी ये बात, इसलिए नहीं बढ़ाया टैक्स-सीतारमण  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बजट के बाद वित्त मंत्री ने अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की।
  • मौजूदा साल में भारत की जीडीपी ग्रोथ 9.2 फीसदी रह सकती है।
  • पीएम गति शक्ति के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर में बड़ा निजी निवेश होगा।

Budget 2022 Nirmala Sitharaman Press Conference: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2022 को बजट पेश किया। बजट (Budget 2022) में सरकार ने कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर डिजिटल करेंसी तक के लिए बड़े एलान किए। बजट के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था निर्देश
इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने स्पष्ट निर्देश दिया था कि आम लोगों पर टैक्स का बोझ नहीं बढ़ना चाहिए। इसलिए कठिन आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद हमने 2 साल से इनकम टैक्स में बढ़ोतरी नहीं की है।

1 रुपए की गुणा गणित, आमदनी और खर्चे को आसान तरीके से समझें

टैक्स न बढ़ना सबसे बड़ी राहत: वित्त मंत्री
उन्होंने कहा कि आम आदमी पर टैक्स नहीं बढ़ा है और ये सबसे बड़ी राहत है। भारत में महामारी के बाद भी लोगों पर नए टैक्स नहीं लगाए गए हैं जबकि दुनिया के कई देश ऐसा कर रहे हैं।

बजट 2022 के बाद ये चीजें खरीदना होगा आसान, छाता समेत इन चीजों पर पड़ेगी महंगाई की मार

सरकार को बजट से सुधार की उम्मीद
साथ ही उन्होंने तह भी कहा कि यह बजट आशावादी है। सरकार अपने पिछले बजट की राह पर है। बजट में आम आदमी का पूरी तरह से ध्यान रखा गया। सरकार बजट से सिर्फ सुधार की ही उम्मीद कर रही है क्योंकि बजट में ज्यादा नौकरियों पर जोर दिया गया है।

कैसे मिलेगा रोजगार?
इस सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि, 'हम इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च उठा रहे हैं। इससे कैपिटल एक्सपेंडिचर को बढ़ावा मिलेगा और उससे तुरंत नौकरियों पर सकारात्मक असर पड़ेगा।

Budget 2022 E-passport: अब बनेगा ई-पासपोर्ट, लगी होगी चिप, ऐसे करेगा काम

पीएम मोदी ने कहा- हर पहलू और सेक्टर पर दिया गया ध्यान
वित्त मंत्री से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की जमकर तारीफ की। उन्होंने बजट को सभी क्षेत्रों के विकास का बजट बताया। पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। इसका एक अहम पहलू है- गरीब का कल्याण। बजट में ध्यान दिया गया है कि हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो और गैस की भी सुविधा हो।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर