Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान

Budget 2022 Highlights in Hindi: 2022-23 के बजट में युवाओं को लेकर वित्त मंत्री ने बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों का सृजन किया जाएगा।

budget 2022, budget 2022 highlights, budget highlights in Hindi, budget highlights 2022, union budget 2022, union budget 2022,
Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों का सृजन 
मुख्य बातें
  • मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान
  • युवाओं के लिए कौशल विकास मिशन पर खास जोर
  • उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन पर खास जोर

Budget 2022 Highlights in Hindi: केंद्रीय बजट 2022-23 पर युवाओं की खासी नजर थी कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से उनके लिए क्या खास है। वित्त मंत्री ने कहा कि युवा विकास सरकार की पहली प्राथमिकता है और उस दिशा में हमारी सरकार ने बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार सुनिश्चित कराने के लिए मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों का सृजन किया जाएगा। 

कौशल विकास पर खास ध्यान
बजट 2022 में स्किलिंग प्रोग्राम के अवसर सृजित करके इस पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। मौजूदा कार्यक्रमों को नया रूप दिया जाएगा और ऑनलाइन प्रशिक्षण देने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। कौशल विकसित करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम तैयार करने और शुरू करने के लिए आगे की योजना तैयार की जाएगी।

रोजगार के सृजन के लिये कोशिश
सीतारमण ने कहा कि बजट 2022 मुख्य रूप से क्षेत्रों में अधिक रोजगार सृजित करने पर केंद्रित होगा। चूंकि, महामारी ने कई लोगों की नौकरियों को प्रभावित किया है, इसलिए अब युवाओं के लिए अधिक अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके तहत सरकार का एजेंडा इस देश के लोगों के लिए करीब 60 लाख नई नौकरियां पैदा करना है।

Budget 2022 Highlights: बजट 2022 की प्रमुख बातें, ई-विद्या योजना की शुरुआत, 400 वंदे मातरम ट्रेनें

मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों का सृजन
एफएम निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मानिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को अब तक एक उत्कृष्ट प्रतिक्रिया मिली है।  इस योजना में आने वाले 5 वर्षों में 60 लाख नए रोजगार और 30 लाख करोड़ का अतिरिक्त उत्पादन पैदा करने की क्षमता है क्योंकि वे बहुत महत्वपूर्ण होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर