बजट पेश होने से पहले कैबिनेट देती है मंजूरी, सबसे पहले राष्ट्रपति से मिलने की चली आ रही है परंपरा

आज यानि एक फरवरी को 2022 का बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में 11 बजे बजट प्रस्तुत करेंगी। बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री देश के राष्ट्रपति से मिलकर अनुमति लेते हैं और फिर कैबिनेट की मंजूरी लेनी होती है।

President Ramnath Kovind and Nirmala Sitharaman
President Ramnath Kovind and Nirmala Sitharaman 
मुख्य बातें
  • आज यानि एक फरवरी को 2022 का बजट पेश किया जाएगा।
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में 11 बजे बजट प्रस्तुत करेंगी।

Why Finance Minister meets President of India before budget : आज यानि एक फरवरी को 2022 का बजट पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में 11 बजे बजट प्रस्तुत करेंगी। सुबह से ही बजट को लेकर सरगर्मी बनी हुई है। इस बार मोदी सरकार 10वां और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना चौथा बजट पेश करेंगी। साल 2020-2021 में उन्होंने 2.42 घंटे (162 मिनट) तक भाषण देकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। मंगलवार सुबह उन्होंने बजट बनाने वाली अपनी पूरी टीम से मुलाकात की। 

इस बार भी बजट टैबलेट से पढ़ा जाएगा। यह परंपरा निर्मला सीतारमण के कार्यकाल में ही शुरू हुई। बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री देश के राष्ट्रपति से मिलकर अनुमति लेते हैं और फिर कैबिनेट की मंजूरी लेनी होती है। देश का पहला बजट ईस्ट इंडिया कंपनी से जुड़े स्कॉटिश अर्थशास्त्री जेम्स विल्सन ने पेश किया था। इसे 7 अप्रैल, 1860 को पेश किया गया था। 

ये भी पढें: Budget 2022 Date, Time: यहां Live देख सकते हैं Budget 2022-23

इसलिए ली जाती है राष्ट्रपति की संस्तुति 

राष्ट्रपति से मिलकर बजट की संस्तुति लेने की परंपरा है। इसकी वजह ये है कि भारत की सभी कार्यकारी शक्तियों का संचालन देश के राष्ट्रपति के पास होता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली केंद्रीय मंत्रिपरिषद और उसके सहयोगी राष्ट्रपति को सलाह देते हैं। राष्ट्रपति अपनी शक्तियों और अधिकारों का इस्तेमाल करते हैं और फैसले लेते हैं। परंपराओं के अनुसार, भारत के राष्ट्रपति को सबसे पहले केंद्रीय वित्तमंत्री द्वारा बजट प्रावधानों के बारे में जानकारी दी जाती है और उनकी अनुमति ली जाती है। 

ये भी पढ़ें: Budget 2022 Income Tax Expectations: बजट से टैक्सपेयर्स को काफी उम्मीदें, क्या वित्त मंत्री देंगी सरप्राइज?

पहले होता है अभिभाषण

राष्ट्रपति प्रत्येक वर्ष संसद के प्रथम अधिवेशन के दिन राज्यसभा और लोकसभा के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करते हैं। राष्ट्रपति बजट से पहले अभिभाषण करते हैं। इसमें सरकार की नीतियों, प्राथमिकताओं और आने वाले साल के लिए सरकार की योजनाओं का समावेश होता है। यहां राष्ट्रपति मेरी सरकार कहकर संबोधित करते हैं। 

कैबिनेट देती है मंजूरी

बजट के लिए संसद सत्र शुरू होने से पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में होने वाली कैबिनेट मीटिंग में आम बजट 2022-23 को मंजूरी दी जाएगी। हर बार कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद ही वित्त मंत्री बजट पेश करती हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर