High Speed Train :'दिल्ली से अयोध्या' तक 'हाई-स्पीड ट्रेन' की तैयारी, यात्रा का समय होगा तीन घंटे तक कम

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Aug 22, 2021 | 22:28 IST

High Speed Train in India : केंद्र सरकार अब दिल्ली से अयोध्या तक हाई-स्पीड ट्रेन चलाने की योजना बना रही है, माना जा रहा है कि ऐसा होने पर दिल्ली से अयोध्या तक की दूरी तय करने में टाइम की काफी बचत होगी।

High Speed Train
High Speed Train:दिल्ली से अयोध्या तक हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारी ! (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • NHSRCL की एक टीम अयोध्या गई थी और जमीन अधिग्रहण अधिकारियों के साथ बैठक की
  • इस परियोजना को धरातल पर आने में तकरीबन सात से आठ वर्ष का समय लगेगा

नई दिल्ली:भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) जाने वालों की सुविधा के लिए सरकार दिल्ली से सीधे अयोध्या (Delhi To Ayodhya) के लिए हाई-स्पीड ट्रेन (High Speed Train) चलाने की योजना पर काम कर रही है ऐसा मीडिया सूत्रों के हवाले से खबर है, विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार अयोध्या में जल्द ही दिल्ली और अयोध्या के बीच एक हाई-स्पीड ट्रेन दौड़ेगी। सुपरफास्ट ट्रेन दिल्ली और पवित्र शहर के बीच यात्रा के समय को केवल तीन घंटे तक कम कर देगी।

राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल निगम के कार्यकारी निदेशक अनूप कुमार अग्रवाल ने रेलवे स्टेशन के लिए स्थल को अंतिम रूप देने के लिए पिछले सप्ताह अयोध्या का दौरा किया था।उन्होंने कहा कि भगवान राम की नगरी को सीधे राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने की योजना है।एक हवाई सर्वेक्षण किया गया है और योजना को केंद्र द्वारा अनुमोदित भी किया गया है।

अयोध्या से लखनऊ को जोड़ने वाला 130 किमी का रेलवे ट्रैक बिछाया जाएगा

अयोध्या से लखनऊ को जोड़ने वाला 130 किमी का रेलवे ट्रैक बिछाया जाएगा, जो आगरा-लखनऊ-इलाहाबाद के रास्ते दिल्ली से वाराणसी को जोड़ने वाले 941.5 किमी हाई-स्पीड रेलवे कॉरिडोर का हिस्सा होगा। अधिकारी ने कहा कि हाई-स्पीड ट्रेन रेलवे कॉरिडोर का एक हिस्सा लखनऊ और आगरा में भूमिगत हो सकता है।

उन्होंने कहा, "एएआई से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलते ही नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन काम शुरू कर देगा। परियोजना को पूरा होने में सात साल लगेंगे।"बताया जा रहा है कि दोनों शहर के बीच हाई-स्पीड ट्रेन शुरू करने को लेकर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) की एक टीम अयोध्या गई थी और इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण पर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर