31 दिसंबर तक चालू हो सकता है 'बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे', पूर्वांचल के बाद बुंदेलखंड की राह होगी आसान

Bundelkhand Expressway to in December: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना की प्रगति की समीक्षा की।

31 दिसंबर तक चालू हो सकता है 'बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे'
31 दिसंबर तक चालू हो सकता है 'बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे' 
मुख्य बातें
  • 31 दिसंबर तक चालू हो सकता है 'बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे'
  • मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना की प्रगति की पैकेजवार समीक्षा की
  • बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे पर इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए भूमि चयन के निर्देश

Bundelkhand Expressway to in December: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना की प्रगति की पैकेजवार समीक्षा की। उन्होंने इस एक्सप्रेस-वे के मुख्य मार्ग को हर हाल में 31 दिसम्बर, 2021 तक पूरा कर चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्चुअल माध्यम से बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे परियोजना से सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारियों को इस कार्य में पूर्ण सहयोग देने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर/क्लस्टर स्थापित करने के लिए भूमि चिन्हित कर इनकी स्थापना की दिशा में शीघ्र कार्य प्रारम्भ किया जाए। उन्होंने एक्सप्रेस-वे निर्माण के साथ ही साइनेज, बोडर््स लगाने के भी निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे की निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतीकरण भी देखा। प्रस्तुतीकरण के दौरान यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने अवगत कराया कि यह एक्सप्रेस-वे देश का सबसे सुरक्षित एक्सप्रेस-वे होगा। यह सबसे कम समय में निर्मित किया जाएगा।

बता दें कि चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, ओरैया और इटावा जनपदों को लाभांवित करते इस 296 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के द्वारा अब बुंदेलखंड की सीधी रोड कनेक्टिविटी लखनऊ और दिल्ली से हो जाएगी। जो यहां पर कृषि, पर्यटन, हैंडलूम उद्योग, मंडी, खाद्य प्रसंस्करण, भंडारण गृह व दुग्ध उद्योग समेत उद्यमिता के अनेक आयामों की विकास की राह को आसान और रफ्तार को तेज करेगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों सिरों पर एक-एक औद्योगिक पार्क की स्थापना की जाएगी और इन पार्कों में क्षेत्रीय जरूरतों के मुताबिक उद्योग लगाए जाएंगे जोकि किसानों को सीधे लाभांवित करेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से लगभग 60 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर