UP CM योगी आदित्यनाथ ने बजट को बताया प्रगतिशील और सर्वसमावेशी, मायावती ने कहा- करों की मार से लोगों का जीना मुश्किल

देश की व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट लोकसभा में पेश किया। बजट पर यूपी के नेताओं के रिएक्शन भी आने शुरू हो गए हैं। 

CM Yogi Adityanath Reaction on Union Budget 2022
Reaction on Union Budget 2022 
मुख्य बातें
  • मोदी सरकार ने अपना 2022-23 के लिए बजट पेश किया।
  • न‍िर्मला सीतारमणने 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट लोकसभा में पेश किया
  • चुनावी राज्य यूपी के नेताओं ने दी ऐसी प्रतिक्रियाएं

CM Yogi Adityanath and other UP Based leaders Reaction on Union Budget 2022: कुछ देर पहले केंद्र की मोदी सरकार ने अपना 2022-23 के लिए बजट पेश किया। उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इसलिए यूपी के लिए यह बजट काफी खास था। देश की व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने 39.45 लाख करोड़ का कुल बजट लोकसभा में पेश किया। बजट पर यूपी के नेताओं के रिएक्शन भी आने शुरू हो गए हैं। 

मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी कर कहा- ये बजट क‍िसानों की वर्षों से चली आ रही मांग को पूरा करता है। सीएम योगी ने कहा- केंद्रीय बजट आज पेश हुआ है,आत्मनिर्भर भारत को मजबूत करने वाला,सर्वसमावेशी और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने वाले बजट का स्वागत करते हैं। किसानों,महिलाओ और युवाओं के किये प्रगतिशील बजट प्रस्तुत करने के लिए प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री जी का आभार। 

सीएम योगी बोले- बजट में महत्वपूर्ण प्रावधान एमएसपी और किसानों की आय को दोगुना करने वाला है,ये वर्षो से चली आ रही मांग को पूरा करता है। युवाओं के लिए 60 लाख नौकरियों की घोषणा यूपी के नौजवानों को आगे बढ़ने में सहायक है। ये बजट महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाएगा। नदियों को जोड़ने के लिए उत्तरप्रदेश के केन बेतवा को इस योजना से जोड़ना महत्वपूर्ण है। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा, सर्वसमावेशी बजट का हम स्वागत करते हैं 

आर्थिक सर्वे पर क्या बोले सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था- संसद में कल प्रस्तुत हुए आर्थिक सर्वे के अनुसार देश में विकास की दर  8-8.5% रहने वाली है। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में कोरोना के बावजूद आर्थिक प्रगति, देश और प्रदेश में निवेश और युवाओं के रोजगार की अथाह संभावनाओं को उड़ान देगी। आभार प्रधानमंत्री जी!

यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को अमृत काल की नींव बताया। उन्होंने लिखा- समस्त देशवासियों की आकांक्षाओं और आशाओं के अनुरूप आगामी 25 वर्षों के ‘अमृत काल’ की नींव रखने वाले केंद्रीय बजट 2022-23 को जनता को समर्पित करने हेतु प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री जी का हार्दिक आभार।

Also Read: Budget 2022: बच्चों की शिक्षा के लिए 200 नए टीवी चैनल, डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी शुरुआत

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- 'इस बजट में हर वर्ग के हितों का ख्याल रखा गया है। ये भरोसे और मजबूती का एहसास कराने वाला बजट है।'

मायावती ने किया ट्वीट 

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बजट पर कहा- संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट नए वादों के साथ जनता को लुभाने के लिए लाया गया है, जबकि गतवर्षों के वादों व पुरानी घोषणाओं आदि के अमल को भुला दिया गया है, यह कितना उचित। केन्द्र बढ़ती गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व किसानों की आत्महत्या जैसी गंभीर चिन्ताओं से मुक्त क्यों? केन्द्र सरकार द्वारा अपनी पीठ आप थपथपा लेने से अभी तक देश की बात नहीं बन पा रही है। करों की मार लोगों का जीना दुभर किए हुए है। इसीलिए केन्द्र का भरसक प्रयास खासकर बेरोजगारी व असुरक्षा आदि के कारण लोगों में छाई तंगी, मायूसी व हताशा को कम करने की हो तो बेहतर। 

राकेश टिकैत क्या बोले

किसान नेता राकेश टिकैत ने टाइम्स नाउ नवभारत से बातचीत में बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट कागजों में हितकारी है लेकिन धरातल पर हितकारी नहीं है। इस बजट से किसान की जेब में कुछ नहीं जा रहा है।

Budget 2022: युवाओं के लिए बजट में खास पहल, मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियों के सृजन का ऐलान

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर