CNG Price: पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी बढ़े भाव, जानें कितनी हुई कीमत

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 04, 2022 | 10:56 IST

CNG Price: पेट्रोल और डीजल के बाद अब सीएनजी के दाम भी आसमान छू रहे हैं। आज कंप्रेस्ड नेचुरल गैस की कीमत और महंगी हो गई है।

CNG Price hiked in Delhi by IGL from 4 April
CNG Price: पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG के भी बढ़े भाव, जानें कितनी हुई कीमत  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • महंगाई से देश की जनता परेशान है।
  • इस महीने पीएनजी, पीएनजी, पेट्रोल, डीजल महंगा हो गया है।
  • इसके साथ ही जेट ईंधन की कीमत भी उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

CNG Price: इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 64.11 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। नई कीमत आज यानी 4 अप्रैल से ही लागू हो गई है।

कीमतों में वृद्धि ने राजनीतिक हंगामा और बढ़ा दिया है क्योंकि विपक्ष विरोध प्रदर्शन कर रहा है और ईंधन की कीमतों में कमी की मांग कर रहा है।

पीएनजी गैस भी हुई महंगी
इससे पहले 1 अप्रैल को ही IGL ने गौतम बुद्ध नगर (Noida) और गाजियाबाद में घरेलू पीएनजी (PNG Price) की कीमत में 5.85 प्रति SCM का इजाफा किया था। दिल्ली में पीएनजी के दाम 5 रुपये बढ़े। राजधानी में अब पीएनजी की कीमत वैट समेत 41.61/SCM हो गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में आए उछाल की वजह से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है। मालूम हो कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है।

दोगुना से ज्यादा हुआ घरेलू नेचुरल गैस का दाम
केंद्र सरकार ने हाल ही में एक अप्रैल 2022 से छह महीने के लिए घरेलू प्राकृतिक गैस (Domestic Natural Gas) के दाम दोगुना से भी ज्यादा करने का ऐलान किया था। यह अब 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) हो गई है। जबकि पहले इसकी कीमत 2.90 डॉलर प्रति mmBtu थी।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में और बढ़ोतरी
सोमवार को ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी हुई। पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol and Diesel Price) में सोमवार को 40 पैसे की तेजी हुई।

Petrol-Diesel Rate Today, 4 April 2022: पेट्रोल-डीजल के दाम में 40 पैसे की बढ़ोतरी ! 14 दिन में 8.40 रुपये/ लीटर हुआ महंगा

राष्ट्रीय राजधानी में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 103.81 रुपये प्रति लीटर और 95.07 रुपये प्रति लीटर है। जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 118.83 रुपये (84 पैसे की वृद्धि) प्रति लीटर और डीजल की कीमत 103.07 रुपये (43 पैसे की वृद्धि) प्रति लीटर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर