May के पहले दिन ही लगा महंगाई का करंट, 102.50 रुपये महंगा हुआ कर्मिशयल GAS सिलेंडर

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated May 01, 2022 | 10:04 IST

Commercial LPG Cylinder Price: मई के पहले दिन ही महंगाई का अटैक हुआ है और 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये का इजाफा होकर यह अब 2355.50 रुपये का हो गया है।

Commercial LPG price increases by Rs  102.50; 19-kg cylinder to cost Rs 2,355 from today
May के पहले दिन ही महंगाई का अटैक, ये गैस सिलेंडर हुआ महंगा  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में हुआ 102.50 रुपये का इजाफा
  • 2355.50 रुपये का हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, अभी तक मिलात था 2253 रुपये में
  • पिछले कुछ समय ही पीएनजी के दामों में हुई भारी बढ़ोत्तरी

Commercial  LPG cylinder price Hiked: मई महीन के पहले दिन महंगाई को लेकर एक और झटका लगा है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये का इजाफा हुआ है। 19 किलो के इस सिलेंडर की कीमत अब 2355.50 रुपये हो गई है जो अभी तक 2253 रुपये का मिलता था। वहीं 5 किलो का एलपीजी सिलेंडर 655 रुपये में मिल रहा है। एलपीजी पेट्रोलियम या 'गीली' प्राकृतिक गैस को परिष्कृत करके तैयार की जाती है, और यह हवा से भारी होती है। 

बिगड़ेगा बजट

2022 में यह पहली बार नहीं है जब गैस के दामों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। 1 अप्रैल को भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी जबकि 1 मार्च को 19 किलोग्राम के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़ी थी। दाम बढ़ने का असर कई चीजों पर देखने को मिलेगा और रेस्टोरेंट तथा मिठाई की दुकानों में इस्तेमाल होने वाले इस सिलेंडर से हलवाइयों का बजट भी बिगड़ेगा। आने वाले दिनों में रेस्टोरेंट, होटल और मिठाई की दामों में भी इजाफा हो सकता है।

तीन साल के उच्चस्तर पर पहुंची ईंधन की मांग, रसोई गैस की डिमांड भी बढ़ी

वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर घरेलू एलपीजी सिलेंडर से कैसे अलग है?

एक वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर और एक घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बीच मुख्य अंतर कीमत में है। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर आमतौर पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर से महंगे होते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि  कमर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल होटल, रेस्तरां, भोजनालयों और चाय की दुकानों आदि में किया जाता है, घरेलू एलपीजी सिलेंडर का उपयोग घरों में खाना पकाने और गर्म करने के लिए किया जाता है। आप किसी भी राष्ट्रीय तेल विपणन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतें चेक कर सकते हैं जहां वे हर महीने नई दरें जारी करती हैं।

PNG Price Hike: महंगाई दर महंगाई का झटका, अब Delhi-NCR में पीएनजी के बढ़े दाम, 5.85 रुपये का हुआ इजाफा

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर