साल 2020 में लोगों ने जमकर की कंडोम और रोलिंग पेपर की खरीदारी, चिकन-बिरयानी, दाल-खिचड़ी भी लोगों को खूब भायी

बिजनेस
Updated Dec 26, 2020 | 20:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोरोना वायरस महामारी के कारण साल 2020 में लोगों ने अधिकांश वक्‍त घरों में ही बिताया। इस बीच एक सर्वे से सामने आया है कि लोगों ने रात के मुकाबले दिन में कंडोम के लिए अधिक ऑर्डर दिए।

साल 2020 में लोगों ने जमकर की कंडोम और रोलिंग पेपर की खरीदारी, चिकन-बिरयानी, दाल-खिचड़ी भी लोगों को खूब भायी
साल 2020 में लोगों ने जमकर की कंडोम और रोलिंग पेपर की खरीदारी, चिकन-बिरयानी, दाल-खिचड़ी भी लोगों को खूब भायी 

नई दिल्‍ली : साल 2020 खत्‍म होने जा रहा है। यह ऐसा साल रहा, जब कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया प्रभावित रही। दुनिया के अधिकांश हिस्‍सों में साल के 12 महीनों में से अधिकतर वक्‍त लोगों ने घर में बिताया, जिससे उनकी दिनचर्या भी प्रभावित हुई। इस बीच डंजो एप की ओर से जारी डिलिवरी ट्रेंड्स से पता चलता है कि इस साल लोगों ने कंडोम और रोलिंग पेपर की जमकर खरीदारी की। जो डेटा सामने आए हैं, उसके मुताबिक, लोगों ने रात के मुकाबले दिन में कंडोम के लिए तीन गुना ज्‍यादा ऑर्डर दिए।

डंजो एप के डिलिवरी ट्रेंड्स के मुताबिक, साल 2020 में रात के मुकाबले दिन में हैदराबाद में छह गुना, चेन्‍नई में पांच गुना, जयपुर में चार गुना, मुंबई व बेंगलुरु में तीन-तीन गुना अधिक ऑर्डर कंडोम के लिए दिए गए। वहीं, इस दौरान रोलिंग पेपर के लिए दिए ऑर्डर में भी कई गुना बढ़ोतरी देखी गई। ट्रेंड्स के मुताबिक, मुंबई में लोगों ने चेन्‍नई के मुकाबले 22 गुना अधिक बार रोलिंग पेपर के लिए ऑर्डर दिए। इस पेपर का इस्‍तेमाल आम तौर पर सिगरेट बनाने में होता है।

बेंगलुरु, पुणे, गुरुग्राम, हैदराबाद और दिल्‍ली में जहां गर्भनिरोधक गोलियों की मांग 2020 में अधिक देखी गई, वहीं जयपुर से सर्वाधिक प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट के ऑर्डर सामने आए हैं।

चिकन-बिरयानी, दाल-खिचड़ी बनी पसंद

ट्रेंड्स से यह भी पता चलता है कि साल 2020 में लोगों ने बाहर से खानपान को लेकर किन चीजों को तरजीह दी। इसके मुताबिक, बेंगलुरु में चिकन-बिरयानी सबसे अधिक ऑर्डर किया गया तो मुंबई में दाल-खिचड़ी सबसे ज्‍यादा पसंद की गई। चेन्‍नई से इडली और गुरुग्राम से आलू टिक्‍की बर्गर के ऑर्डर अधिक किए गए हैं। पुणे में लोगों ने मैगी के ऑर्डर खूब दिए तो दिल्‍ली, चेन्‍नई और जयपुर में लोगों ने चाय के मुकाबले कॉफी अधिक ऑर्डर किए।

आंकड़ों के मुताबिक, साल 2020 में लोगों ने डंजो एप के जरिये अपने पालतू जानवरों के भोजन और अन्‍य जरूरी चीजों के लिए भी खूब ऑर्डर दिए। गुरुग्राम में जहां लोगों ने कुत्‍तों के लिए भोजन के सर्वाधिक ऑर्डर दिए, वहीं बेंगलुरु, पुणे, चेन्‍नई तथा हैदराबाद में लोगों ने बिल्‍ली के लिए सर्वाधिक ऑर्डर दिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर