कोरोना वायरस की मार कोरोना बीयर पर, शौकीनों ने बनाई दूरी, हुआ भारी नुकसान

कोरोना बीयर अमेरिका में लोकप्रिय टॉप थ्री ब्रांड्स में से एक है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच इसे लेकर सोशल मीडिया पर खूब मीम्‍स व वीडियो शेयर किए जा रहे हैं।

Corona beer becomes victim amid outbreak of coronavirus in china
कोरोना वायरस की मार कोरोना बीयर पर, शौकीनों ने बनाई दूरी, हुआ भारी नुकसान  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : चीन में कोरोना वायरस के कारण हाहाकार मचा हुआ है, जहां अब तक इस घातक संक्रमण से 2,788 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 78,824 लोग बीमार हैं। वहीं, दुनिया के अन्‍य देशों में भी यह बीमारी पैर पसार रही है, जहां कई लोगों की मौत हुई है तो कुछ संक्रमित हैं। इस बीच कोरोना वायरस की मार मेक्सिको के बीयर ब्रांड कोरोना पर भी पड़ रही है, जिसकी खरीद में अचानक गिरावट दर्ज की गई है।

कोरोना बीयर का हालांकि कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है, फिर भी एक जैसे नाम होने की वजह से लोगों में इसे लेकर खौफ बढ़ गया है और उन्‍होंने इसकी खरीद बंद कर दी है, जबकि इसकी गिनती दुनिया के सबसे लोकप्रिय बीयर ब्रांड्स में से एक के तौर पर होती है। कोरोना अमेरिका में प्रचलित टॉप थ्री बीयर ब्रांड्स में से एक है। पहले नंबर पर जहां गिनीज है, दूसरे नंबर पर हाइनेकेन और तीसरे नंबर पर कोरोना का नाम आता है।

बीयर खरीदने वालों ने बनाई दूरी
मेक्सिको की इस बेहद लोकप्रिय बीयर ब्रांड का कोरोना नाम सूरज के आभा मंडल से लिया गया है। हालांकि इसका कोरोना वायरस से किसी तरह का संबंध नहीं है, पर बाजार पर नजर रखने वाली एक कंपनी के अनुसार, अमेरिकी वयस्कों में इस बीयर को खरीदने का रूझान घटा है और यह दो साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है। इसकी वजह इंटरनेट पर कोरोना वायरस और कोरोना बीयर को लेकर कन्‍फ्यूजन बताया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन में कोरोना वायरस को लेकर मचे कोहराम के बीच इंटरनेट पर कोरोना बीयर को लेकर भी सर्च बढ़ गया है और लोग दोनों के बीच कनेक्‍शन तलाशने लगे हैं। खासकर सोशल मीडिया पर भी इसे लेकर कई पोस्‍ट्स, मीम्‍स और वीडियो भी शेयर किए जा रहे हैं, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बीयर ब्रांड के प्रति लोगों का नजरिया बदला है और डर की वजह से वे इससे दूरी बनाने लगे हैं।

कंपनी को हुआ भारी नुकसान
यह अनुमान कोरोना बीयर बनाने वाली कंपनी कॉन्सटेलेशन ब्रांड्स इंक के शेयर में इस सप्‍ताह न्यूयॉर्क में आई 8 फीसदी की गिरावट के आधार पर लगाया जा रहा है। यह भी बताया जा रहा है कि इसकी खरीद घटने की वजह से कंपनी को पिछले दो महीनों में 17 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। मार्केट एजेंसी के अनुसार, कोरोना बज स्कोर इस साल की शुरुआत में 75 के अधिकतम स्‍तर पर था, जो अब घटकर 51 पर पहुंच गया है।

कोरोना बज यह देखता है कि अमेरिकी वयस्‍क, जो इस ब्रांड से परिचित हैं, उन्‍होंने इसके बारे में सकारात्मक या नकारात्मक बात सुनी हैं या नहीं। हालांकि कोरोना बीयर की खरीद में आई इस गिरावट की वजह लोगों में इस धारणा को भी बताया जा रहा है कि इसे आम तौर पर गर्मियों में बीच हॉलिडे के दौरान लिया जाने वाला पेय पदार्थ माना जाता है। ऐसे में इसकी खरीद में आई गिरावट सीजनल उतार-चढ़ाव का मामला भी हो सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर