कोरोना वायरस लॉकडाउन का असर: देश में बेरोजगारी दर में 3 गुना इजाफा, 22 मार्च के बाद से 24% बढ़ी

कोरोना वायरस को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। लेकिन रोजगार पर इसका नकारात्मक असर पड़ा है।

Corona virus lockdown effect: Unemployment rate tripled Nationwide, increased 24% since March 22
लॉकडाउन में तीन गुना बढ़ी बेरोजगारी दर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कोरोना लॉकडाउन की वजह से देश में बेरोजगारी की दर करीब तीन गुना बढ़ गई है
  •  शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 30% तक बढ़ गई।
  • ओवरऑल बेरोजगारी दर देश में 8.4% से बढ़कर 23.8% हो गई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (कोविद -19) के प्रसार को रोकने के लिए मोदी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया लेकिन देश में बेरोजगारी की दर लगभग तीन गुना बढ़ गई है। सेंटर फॉर मॉनेटरिंग द इंडियन इकॉनोमी (CMIE) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक 29 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह में  शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर 30% तक बढ़ गई। जबकि 22 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह 8.7% से करीब 3.5 गुना अधिक है। ग्रामीण इलाकों में आंकड़े 21.0% और 8.3% थे। ओवरऑल बेरोजगारी दर देश में 8.4% से बढ़कर 23.8% हो गई। 24 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी।

वर्क फोर्स में सिर्फ 22% वेतनभोगी, 78% को निश्चित वेतन नहीं
टाइम्स ऑफ इंडिया ने सीएमआईई के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 5 अप्रैल को समाप्त होने वाले सप्ताह में शहरी क्षेत्रों के लिए बेरोजगारी की दर 30.9% और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 20.2% और ऑल इंडिया लेवल पर 23.4% बढ़ने का अनुमान है। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि वेतनभोगी आबादी भारत में अपनी कुल वर्क फोर्स का एक छोटा सा हिस्सा है। जिसके चलते लॉकडाउन की घोषणा के बाद कई प्रवासी मजदूरों को शहरों से बाहर जाना पड़ा। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुमानों के अनुसार, भारत का केवल 22% वर्कफोर्स वेतनभोगी रोजगार की कैटेगरी में आता है, जबकि 78% को कोई निश्चित वेतन नहीं था और इसलिए इस अवधि के दौरान अधिकांश लोग पीड़ित होने के लिए बाध्य हुए।

76% से अधिक मजदूरों असुरक्षित रोजगार की श्रेणी में
अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में, भारत एक अन्य पैरामीटर पर निचले पायदान पर है, जिसमें 76% से अधिक मजदूरों को असुरक्षित रोजगार के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यह है, लोग खुद को ऑनअकाउंट वर्कर के रूप में वर्गीकृत करते हैं या फैमिली वर्कर का योगदान करते हैं। प्रकाशन ने इसका उल्लेख किया है। ऐसे वर्कर्स के लिए औपचारिक कार्य व्यवस्था की संभावना कम होती है और इसलिए काम करने की अच्छी स्थिति और सामाजिक सुरक्षा की कमी होती है। इसके अलावा लॉकडाउन में ऐसे बहुत लोगों (जैसे एलेक्ट्रिक उपकरण मरम्मत की दुकान) को बेरोजगार हो जाएंगे।

CMIE के साप्ताहिक बेरोजगारी डेटा का सर्वे
CMIE के साप्ताहिक बेरोजगारी डेटा को एक सर्वे द्वारा इकट्ठा किया गया है। लॉकडाउन के कारण मार्च के अंतिम सप्ताह के सर्वे को अचानक समाप्त करना पड़ा। सर्वे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 2,289 अवलोकन पर आधारित है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर