आयुष्मान भारत स्कीम के तहत कोरोना वायरस के मरीजों का प्राइवेट अस्पतालों में हो सकता है फ्री इलाज 

Ayushman Bharat Scheme for corona virus patients : देश भर में फैलते कोरोना वायरस के चलते नेशनल हेल्थ ऑथिरिटी गरीबों के इलाज के लिए बड़ा फैसला लिया है।

Ayushman Bharat Scheme for corona patients
Ayushman Bharat Scheme for corona patients  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए 30 राज्यों को लॉकडाउन किया गया है
  • एनएचए ने आयुष्मान भारत स्कीम के तहत प्राइवेट अस्पतालों में पुअरेस्ट ऑफ द पुअर लोगों को कवर करवाने का फैसला किया है
  • आयुष्मान भारत के लाभार्थी किसी भी प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वायरस का टेस्ट फ्री करवा सकता है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस फैलते प्रकोप के बीच कई राज्यों में लॉकडाउन है फिर भी मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इसको देखते हुए नेशनल हेल्थ ऑथिरिटी (एनएचए) ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) स्कीम के तहत प्राइवेट अस्पतालों में पुअरेस्ट ऑफ द पुअर लोगों को कवर करवाने का फैसला किया है। यह ध्यान देने योग्य है कि कोरोना वायरस के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए 30 राज्यों को लॉकडाउन किया गया है। अगर जरूरत पड़ी तो केंद्र सरकार देशव्यापी शटडाउन का फैसला ले सकती है।

प्राइवेट अस्पताल में फ्री टेस्ट और इलाज 
एनएचए के ताजा फैसले के अनुसार आयुष्मान भारत के लाभार्थी किसी भी प्राइवेट अस्पताल में कोरोना वायरस का टेस्ट फ्री करवा सकता है। इसके अलावा, अगर किसी कोरोना मरीज को प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है, तो इस योजना के तहत आइसोलेशन को भी कवर किया जाएगा।

गवर्निंग बॉडी से मांगी गई है अनुमति मांगी
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) का संचालन करने वाले एनएचए ने कोरोना वायरस के संक्रमण के परीक्षण और इलाज के खर्च को इस योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है। अधिकारी ने बताया कि ऑथिरिटी की गवर्निंग बॉडी से इस फैसले को लागू करने की अनुमति मांगी गई है। उन्होंने बताया कि इसकी मंजूरी मिलने और प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज की सरकार से अनुमति मिलने के बाद इसके टेस्ट और इलाज के खर्च को आयुष्मान भारत योजना के स्वास्थ्य बीमा पैकेज में शामिल कर दिया जाएगा।

फ्री इलाज के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा
गौर हो कि सरकार का लक्ष्य देश में 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को PM-JAY के हेल्थ इंश्योरेंस सुरक्षा के दायरे में लाने का लक्ष्य है। इसके तहत प्रत्येक इंश्योरेंस परिवार को इंश्योरेंस स्कीम में शामिल बीमारियों के फ्री इलाज के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा प्राप्त है।

केजरीवाल सरकार लागू करेगी आयुष्मान भारत स्कीम
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने सोमवार को कहा कि वह अगले वित्त वर्ष 2020-21 से राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू करेगी।
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार 2020-21 से आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लागू करेगी। यह स्कीम दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और भारती जनता पार्टी के बीच विवाद का विषय रहा है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर