तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंची कच्चे तेल की कीमत, क्या बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 18, 2022 | 17:54 IST

Crude Oil Price: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत भले ही स्थिर हो, लेकिन जनता तेल के ऊच्च दामों से अब भी परेशान है।

Crude Oil price at near 3 week highs on monday amid Russia Ukraine war
तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंची कच्चे तेल की कीमत, क्या बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर है।
  • डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है।
  • भारत में ना सिर्फ पेट्रोल डीजल के दाम, बल्कि सीएनजी के दाम से भी जनता परेशान है।

Crude Oil Price: पिछले कई दिनों से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन आम आदमी को जल्द ही झटका लग सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सोमवार को कच्चे तेल की कीमत करीब तीन हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंच गई। यूक्रेन और रूस के गहराते संकट के साथ पश्चिम द्वारा शीर्ष निर्यातक रूस पर भारी प्रतिबंधों की संभावना बढ़ गई।

इतना हुआ कच्चे तेल का दाम
पिछले सत्र में 113.80 डॉलर के 30 मार्च के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद, ब्रेंट वायदा (Brent futures) 1 फीसदी, या 1.09 डॉलर उछलकर 112.79 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इस बीच यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (US WTI) वायदा 1.00 डॉलर या 0.9 फीसदी बढ़कर 107.95 डॉलर प्रति बैरल हो गया। यूरोपीय संघ रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगा सकता है। इस खबर के बाद गुरुवार को दोनों अनुबंधों में 2.5 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि हुई थी।

Gold-Silver Rate Today, 18 April 2022: बदल गई है सोने की कीमत, आज इतने ज्यादा बढ़ गए हैं दाम

रूसी तेल उत्पादन में गिरावट
अंतरराष्ट्रीय एनर्जी एजेंसी ने चेतावनी दी थी कि प्रतिबंधों के कारण, या खरीदार स्वेच्छा से रूसी कार्गो से दूर रहने के कारण मई से रूसी तेल के लगभग 30 लाख बैरल प्रति दिन (bpd) को बंद किया जा सकता है। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को बताया कि अप्रैल में रूसी तेल उत्पादन में गिरावट जारी है, मार्च महीने की शुरुआत में 7.5 फीसदी की गिरावट आई है।

पिछले हफ्ते OPEC की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि मार्च में ओपेक का उत्पादन सिर्फ 57,000 बीपीडी बढ़कर 28.56 मिलियन बीपीडी हो गया। यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro Kuleba ने मारियुपोल में स्थिति को भयावह बताया। उन्होंने कहा कि वहां जारी रूस के हमले वार्ता के जरिए शांति हासिल करने के सभी प्रयासों को खत्म कर सकते हैं।

(इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव 2022: दिग्गज बताएंगे सोच एवं कल्पना को जमीन पर उतारने की कहानी। Visit: IEC 2022)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर