Crude Oil Price: बुरी खबर, रूस-यूक्रेन जंग से आसमान पर पहुंचा कच्चे तेल का दाम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 25, 2022 | 12:34 IST

Crude Oil Price: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में हमले से कच्चा तेल साल 2014 के बाद पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है।

Crude Oil Price: बुरी खबर, रूस-यूक्रेन जंग से आसमान पर पहुंचा कच्चे तेल का दाम
Crude Oil Price: बुरी खबर, रूस-यूक्रेन जंग से आसमान पर पहुंचा कच्चे तेल का दाम (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • भारत अपनी जरूरत का 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है।
  • कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी का असर पेट्रोल-डीजल पर भी पड़ेगा।
  • सीपीआई, जो खुदरा मुद्रास्फीति को दर्शाता है, जनवरी में RBI की लक्ष्य सीमा को पार कर चुका है।

Crude Oil Price: शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price Today) में लगभग 2 डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हुई क्योंकि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण (Russia-Ukraine War) ने वैश्विक आपूर्ति चिंताओं को भड़काना जारी रखा क्योंकि बाजार प्रमुख कच्चे निर्यातक रूस पर व्यापार प्रतिबंधों के प्रभाव के लिए तैयार थे।

इतना हुआ कच्चे तेल का दाम
वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड शुक्रवार को 1.99 डॉलर या 2 फीसदी बढ़कर 101.07 डॉलर प्रति बैरल हो गया। गुरुवार की शाम को यह 8.68 फीसदी उछलकर 105.25 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था। आज यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 1.89 डॉलर या 2 फीसदी चढ़कर 94.70 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

पुनरुद्धार के लिए तैयार भारत, लेकिन कच्चे तेल के ऊंचे दाम हैं चिंता का विषय: CEA
गुरुवार को भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) वी अनंत नागेश्वरन ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) अब पुनरुद्धार के लिए तैयार है। लेकिन कच्चे तेल की ऊंची कीमत चिंता का विषय है। आगे उन्होंने कहा कि देश में बैंकिंग क्षेत्र स्थिर है, पूंजी उपलब्ध है और लोन लेने की स्थिति है। भारत महामारी की वजह से उच्च मुद्रास्फीति का सामना करने वाला अकेला नहीं है। विकसित देशों में भी महंगाई चिंता का विषय है।'

देश में 4 नवंबर से नहीं बदले कच्चे तेल के दाम
मालूम हो कि पिछले दो महीने से लगातार कच्चे तेल की कीमत में तेजी देखी जा रही है। एक दिसंबर 2021 को क्रूड ऑयल की कीमत 68.87 डॉलर प्रति बैरल थी, जो अब बढ़कर 100 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रही है। देश में 4 नवंबर 2021 के बाद से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसा माना जा रहा है कि पांच राज्यों में चुनाव में के चलते सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं किया है। लेकिन चुनावों के बाद तेल कंपनियां घाटा पूरा करने के लिए कीमत में इजाफा कर सकती हैं।

फिलहाल नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price)
दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश: 109.98 रुपये और 94.14 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई पेट्रोल 101.51 रुपये और डीजल 91.53 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर