Crude Oil Price: यूक्रेन पर रूसी हमले से भड़का कच्चा तेल, 2008 के बाद के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा दाम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 07, 2022 | 11:05 IST

Crude Oil Price: युद्धग्रस्त देश के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने पश्चिमी देशों से रूस के खिलाफ प्रतिबंध और कड़े करने का आग्रह किया है।

Crude Oil Price increased to 2008 highs amid Russia Ukraine War
Crude Oil Price: यूक्रेन पर रूसी हमले से भड़का कच्चा तेल, 2008 के बाद के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा दाम (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • कच्चे तेल की कीमत में 10 डॉलर प्रति बैरल से अधिक का उछाल
  • रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की बढ़ती मांग के बीच कच्चा तेल और महंगा हो गया।
  • देश में कई दिनों से ईंधन की कीमत नहीं बदली है।

Crude Oil Price: कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतें सोमवार को 9 फीसदी से भी अधिक बढ़ गईं। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय सहयोगी रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रहे हैं और वैश्विक बाजारों में ईरानी कच्चे तेल की संभावित वापसी में देरी से आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

इतना बढ़ गया कच्चे तेल का दाम
सोमवार को ब्रेंट क्रूड (Brent crude) फ्यूचर्स 12.61 डॉलर या 10.6 फीसदी उछलकर 130.72 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (West Texas Intermediate, WTI) क्रूड 10.41 डॉलर या 9 फीसदी चढ़कर 126.09 डॉलर पर पहुंच गया। 

सोमवार को व्यापार के कुछ मिनटों में, दोनों बेंचमार्क 10 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़कर जुलाई 2008 के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। ब्रेंट 139.13 डॉलर और WTI 130.50 डॉलर पर पहुंच गया था।

और बढ़ सकती हैं रूस की दिक्कतें
यूक्रेन (Ukraine) पर हमला करने की वजह से रूस (Russia) के खिलाफ कठोर प्रतिबंधों की मांग की जा रही है। लीबिया की राष्ट्रीय तेल कंपनी ने कहा कि एक सशस्त्र समूह ने दो अहम तेल क्षेत्रों को बंद कर दिया था, जिसके बाद तेल की कीमतें अधिक दबाव में आ गईं। यूएस हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि सदन रूस को वैश्विक अर्थव्यवस्था से अलग करने के लिए कानून तलाश रहा है, जिसमें अमेरिका में उसके तेल और ऊर्जा उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाना भी शामिल है।

इस साल हुई 67 फीसदी की वृद्धि 
अन्य वस्तुओं के साथ 2022 की शुरुआत के बाद से वैश्विक तेल की कीमतों में 67 फीसदी की वृद्धि हुई है। इससे वैश्विक आर्थिक विकास और stagflation के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं।

पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा था कि अमेरिका और उसके सहयोगियों के बीच रूस से तेल और नेचुरल गैस के आयात पर प्रतिबंध लगाने के बारे में बातचीत जारी है। ब्लिंकन ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक दिन पहले अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर