क्या कर्मचारियों को नहीं मिलेगी DR की तीन किस्तें? जानें क्या है अपडेट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 15, 2022 | 14:05 IST

DA Update: हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था।

DA Update, know the government plan of 3 dearness relief installments
क्या कर्मचारियों को नहीं मिलेगी DR की तीन किस्तें? जानें क्या है अपडेट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 21 जुलाई को फ्रीज हटाए जाने के बाद डीए और डीआर में तीन बार बढ़ोतरी हुई है।
  • मालूम हो कि महंगाई के कारण जीवन यापन की लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को डीए का भुगतान करती है।
  • DR भत्ते के समान है और यह केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को दिया जाता है।

DA Update: सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) का बेसब्री से इंतजार है। अब इसपर एक बड़ा अपडेट आया है। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने कोरोना काल के दौरान वापस रखी गई महंगाई राहत की तीन किस्तों को जारी करने के अनुरोध को ठुकरा दिया है।

महामारी के मद्देनजर रोकी गई थी किस्तें
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने इसकी सूचना दी। मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के मद्देनजर, सरकार ने DA व DR पेमेंट की तीन किस्तों को रोक दिया था। ये 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को देय थीं।

7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, इतना बढ़ गया DA

वित्त मंत्रालय ने संसद को दी जानकारी
रिपोर्ट के अनुसार, 'पेंशन नियमों की समीक्षा और रिव्यू के लिए स्वैच्छिक एजेंसियों की स्टैंडिंग समिति की 32 वीं बैठक में व्यय विभाग (DoE) के एक प्रतिनिधि ने निर्दिष्ट किया कि डीए और डीआर की राशि को बहाल नहीं किया जाएगा।' अगस्त 2021 में वित्त मंत्रालय ने संसद को सूचित किया कि, '21 जुलाई को फ्रीज हटाए जाने के बाद, डीए और डीआर भत्तों में तीन वृद्धि देखी गई है, जिससे बढ़कर यह दोगुना हो गए हैं।'

ऐसे बचें 34,402.32 करोड़ रुपये
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए और डीआर की तीन किस्तों को फ्रीज करने की वजह से करीब 34,402.32 करोड़ की राशि की बचत हुई है।

इसलिए फ्रीज किया गया था भत्ता
सीतारमण ने कहा कि, 'डीए और डीआर को फ्रीज करने का निर्णय कोविड -19 के संदर्भ में लिया गया था। सबॉर्डिनेट कर्मचारियों की कोई वेतन कटौती या डीए कटौती नहीं हुई थी। प्राप्त वेतन और डीए पूर्ण रूप से था। डीए में और वृद्धि को जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोका गया था।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर