DA Hike Update: महंगाई से निपटने के लिए सरकार देगी ज्यादा पैसे, आज होगा ऐलान!

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 30, 2022 | 14:50 IST

Dearness Allowance Hike 2022: आज सरकार बड़ा ऐलान कर सकती है। आइए जानते हैं अगर डीए बढ़ता है तो आपको कितना फायदा होगा।

Dearness Allowance Hike 2022 News: DA to be increased by 3% for government employees , Cabinet to announce soon
DA Hike Update: महंगाई से निपटने के लिए सरकार देगी ज्यादा पैसे, आज होगा ऐलान!  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार उछाल के बीच कर्मचारियों को खुशखबरी मिल सकती है।
  • केंद्र ने लंबे समय के बाद जुलाई 2021 में अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था।
  • अक्टूबर 2021 में इसे दोबारा बढ़ा दिया गया था। तब से यह 31 फीसदी है।

Dearness Allowance hike for central govt employees: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशी की बात है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance, DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। डीए में वृद्धि होने से कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

आज हो सकता है बड़ा ऐलान
मौजूदा समय में, केंद्र सरकार 31 फीसदी महंगाई भत्ता देती है। अगर यह 3 फीसदी बढ़ता है, तो इसका मतलब कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ेगा। News18.com के हवाले से सूत्रों के अनुसार, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) की ओर से इस बारे में औपचारिक घोषणा की जा सकती है। 

कितनी बढ़ेगी सैलरी?
मान लीजिए कि एक कर्मचारी को हर हर महीने 31,000 रुपये बेसिक सैलरी मिलती है। मौजूदा समय में 31 फीसदी के हिसाब से सरकार उसे महंगाई भत्ते के रूप में प्रति माह 9,610 रुपये देती है। अब अगर डीए में तीन फीसदी की वृद्धि होती है, तो नया डीए 34 फीसदी हो जाएगा। इस हिसाब से सरकार कर्मचारी को हर महीने 10,540 रुपये का भुगतान करेगी। यानी तीन फीसदी हाइक से 31,000 रुपये के वेतन पाने वाले कर्मचारी को हर महीने 930 रुपये ज्यादा मिलेंगे।

क्या है महंगाई भत्ता? (What is Dearness Allowance)
महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (Pensioners) के वेतन का एक हिस्सा। मुद्रास्फीति के प्रभाव की भरपाई करने के लिए सरकार की ओर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सरकार महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित करती है। पहली बार जनवरी में और फिर जुलाई में। यह भत्ता कर्मचारी के रहने के स्थान पर भी निप्भर करता है कि कर्मचारी शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित है या नहीं।

डीए में ताजा बढ़ोतरी से 1 करोड़ से भी ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा। 48 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनभोगी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर