फोन टैपिंग मामले में चित्रा रामकृष्ण को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 22, 2022 | 17:43 IST

Chitra Ramakrishna: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Delhi Rouse Avenue Court sent former NSE CEO Chitra Ramkrishna to 14 days judicial custody
फोन टैपिंग मामले में 14 दिन की न्यायिक हिरासत में चित्रा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • केंद्रीय जांच ब्यूरो ने छह मार्च को चित्रा रामकृष्ण को गिरफ्तार किया था।
  • आशीष कुमार चौहान जल्द ही NSE के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल सकते हैं।
  • आशीष BSE के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) ने शुक्रवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशन चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) को साल 2009 और 2017 के बीच एनएसई कर्मचारियों के फोन टैपिंग से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम मामले में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। रिमांड खत्म होने के बाद चित्रा को कोर्ट में पेश किया गया।

मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर भी गिरफ्तार
इस मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर संजय पांडे (Sanjay Pandey) को भी गिरफ्तार किया गया था। मौजूदा समय में वह प्रवर्तन निदेशालय (ED) के नौ दिनों के कस्टडी रिमांड पर है। ईडी ने दावा किया है कि पांडे को रामकृष्ण की मदद के लिए एमटीएनएल लाइन को टैप करने के लिए 4.54 करोड़ रुपये मिले। ईडी ने कहा था कि, 'मामले में शेल कंपनियां हैं। हम जानना चाहते हैं कि पूरे ऑपरेशन को कौन संभाल रहा था।'

SEBI ने दी मंजूरी, आशीष कुमार चौहान होंगे NSE के नए सीईओ

वहीं पांडे ने कहा कि उन्होंने फोन लाइनों को टैप किया लेकिन कुछ भी अवैध नहीं किया। उन्होंने कहा कि टैपिंग के लिए सभी उपकरण एनएसई द्वारा उपलब्ध कराए गए थे। इस संबंध में पांडे का रामकृष्ण से आमना-सामना भी हुआ। दो मौकों पर ईडी ने रामकृष्ण से हिरासत में पूछताछ की थी।

क्या है पूरा मामला?
चित्रा रामकृष्ण को 1 अप्रैल 2013 को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एमडी नियुक्त किया गया था। गैरकानूनी तरीके से फोन टैपिंग और एक्सचेंज के कर्मचारियों की जासूसी करने से जुड़े धनशोधन मामले में चित्रा हिरासत में है।

NSE को-लोकेशन मामले का मुख्य आरोपी संजय गुप्ता गिरफ्तार

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को-लोकेशन घोटाले के संबंध में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने छह मार्च को रामकृष्ण को गिरफ्तार किया था। चित्रा पर एनएसई के कामकाज में अनियमितताओं के आरोप हैं। मामले की जांच प्रवर्तन निदेशालय भी कर रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर