पड़ोसी मुल्क पाकिस्‍तान में हाहाकार, पहली बार 200 रुपये के पार होगा डीजल का दाम!

Pakistan Petrol Diesel Price: भारत में इस समय पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता परेशान है। ऐसे में सवाल यह है कि हमारे पड़ोसी देशों में पेट्रोल का रेट क्या है।

Pakistan Petrol Diesel Price: Diesel Price in Pakistan may cost 200 rupees per litre soon
पड़ोसी मुल्क पाकिस्‍तान में हाहाकार, पहली बार 200 रुपये के पार होगा डीजल का दाम! (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • भारत में आज CNG और PNG की कीमत बढ़ी है।
  • पाकिस्तान में डीजल की कीमत और भी ज्यादा है।
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का दाम बहुत ज्यादा है।

Pakistan Petrol Diesel Price: भारत में इस समय पेट्रोल-डीजल की कीमतों से जनता परेशान है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105 और डीजल 96 रुपये से भी अधिक है। अगर आपको ऐसा लगता है कि ईंधन की कीमत इससे ज्यादा नहीं हो सकती है तो आप गलत हैं। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में ईंधन की कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

200 रुपये का हो सकता है एक लीटर डीजल
एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार डीजल की कीमत 200 रुपये प्रति लीटर से भी ज्यादा हो सकती है। इस संदर्भ में अधिकारियों ने कहा कि 16 अप्रैल से पाकिस्तान की नवगठित सरकार को या तो डीजल की कीमत में 60.54 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी होगी या मौजूदा कीमत को बनाए रखने के लिए सब्सिडी बढ़ानी होगी। अगर नेतृत्व कीमत बढ़ाने का विकल्प चुनता है, तो प्रति लीटर डीजल की लागत बढ़कर 204.69 रुपये हो जाएगी।

क्या जल्द कम होगा पेट्रोल पर लगने वाला टैक्स? जानें क्या है सरकार का प्लान

क्यों बढ़ सकते हैं ईंधन के दाम
वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में बढ़ोतरी और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मुद्रा में तेज गिरावट के कारण ईंधन की कीमत बढ़ सकती है।

पहले इमरान खान ने किया था कीमतों में कटौती का ऐलान
इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 2022-23 के बजट की घोषणा तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी और कीमतों को फ्रीज करने की घोषणा की थी। सूत्रों ने बताया कि नई सरकार एक गंभीर स्थिति में होगी और जनता का समर्थन हासिल करने के लिए कीमतों में वृद्धि नहीं करने का विकल्प चुन सकती है।

महंगाई का डबल अटैक! रात में PNG तो सुबह में CNG हुई फिर से महंगी

अधिकारियों ने कहा कि पिछली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने मार्च के मध्य से पेट्रोलियम की कीमतों को बरकरार रखा था, जिसने अप्रैल के पहले दो सप्ताह के लिए पेट्रोलियम उत्पादों के सब्सिडी बिल को 30 अरब रुपये तक बढ़ा दिया था। हालांकि, तेल की कीमतों को अपरिवर्तित रखने के निर्णय का कोई कानूनी कवर नहीं था क्योंकि इसे आधिकारिक रूप से अनुमोदित नहीं किया गया था।

सरकार पर पड़ेगा बोझ
अगर मौजूदा सरकार इस नीति को जारी रखने का फैसला करती है, तो उसे 16 से 30 अप्रैल तक सब्सिडी में 30 अरब रुपये और देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। कुल मिलाकर, तेल की कीमतों को बरकरार रखने के लिए उसे 60 अरब रुपये का बोझ उठाना पड़ेगा।

पाकिस्तानी रुपये में गिरावट
अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में गिरावट का भी असर पड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप पेट्रोलियम की कीमतों में 5.54 रुपये प्रति लीटर या 3.03 फीसदी की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दिनों डॉलर का औसत मूल्य 182.15 रुपये से बढ़कर 188.15 रुपये हो गया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर