डिजिटल वॉलेट 'नोवी' को बंद करने जा रहा है Meta, 1 सितंबर से पहले निकाल लें बैलेंस

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 04, 2022 | 12:48 IST

Cryptocurrency: द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने जून में एक डिजिटल वॉलेट विकसित करने की अपनी योजना का संकेत दिया था।

जल्द ही डिजिटल वॉलेट 'नोवी' को बंद करने जा रहा है Meta
जल्द ही डिजिटल वॉलेट 'नोवी' को बंद करने जा रहा है Meta (Pic: iStock) 

नई दिल्ली। पिछले साल अक्टूबर में फेसबुक (Facebook) ने डिजिटल वॉलेट 'नोवी' (Novi) लॉन्च किया था। अब फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) ने बड़ा ऐलान किया है। कंपनी पायलट के रूप में शुरू हुए डिजिटल वॉलेट 'नोवी' को बंद करने जा रही है। नोवी यूजर्स को क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) स्टोर करने की अनुमति देता है। डिजिटल वॉलेट 1 सितंबर 2022 यानी अगले महीने से बंद कर दिया जाएगा। पायलट प्रोग्राम के दौरान यूजर्स पैक्सोस स्टेबल कॉइन के जरिए तुरंत और सुरक्षित रूप से पैसे भेज सकते थे और प्राप्त भी कर सकते थे। 

1 सितंबर से पहले निकाल लें बैलेंस
नोवी यूजर्स को साइट से उनकी जानकारी और उनके शेष क्रिप्टो बैलेंस को प्राप्त करने के लिए 1 सितंबर तक का समय दिया गया है। कंपनी चाहती है कि यूजर्स इसमें से 1 सितंबर से पहले अपना बैलेंस निकाल लें। नोवी की वेबसाइट के अनुसार, नोवी ऐप और नोवी दोनों ही अब 1 सितंबर 2022 से उपलब्ध नहीं होंगे। द वर्ज के अनुसार, यूजर्स सितंबर में अपने अकाउंट क एक्सेस खो देंगे और 21 जुलाई से नोवी में पैसे नहीं डाल पाएंगे।

RBI की 25 वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट: खतरनाक है क्रिप्टो, साइबर रिस्क पर ध्यान देने की जरूरत

क्या है नोवी?
डिजिटल वॉलेट नोवी लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे भेजने और प्राप्त करने में मदद करता है। इसकी खास बात यह है कि इसके लिए किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगता है। 'मेटा' एक यूनिवर्सल पेमेंट मोड है। इसका नाम 'मेटा पे' है। इसके जरिए मेटावर्स के अलावा पेमेंट भी किए जा सकेंगे। यह 'फेसबुक पे' का ही नया अवतार है।

नोवी बंद होने के बाद अकाउंट में रह गए पैसे तो क्या होगा?
1 सितंबर 2022 को नोवी के बंद होने के बाद भी अगर आपके अकाउंट में पैसे रह जाते हैं, कंपनी आपके बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड में राशि को ट्रांसफर करने का प्रयास करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर