आप अपना PF डिटेल जानना चाहते हैं? UMANG मोबाइल ऐप के जरिए कर सकते हैं चेक, यहां जानें कैसे करें डाउनलोड

आप अपना पीएफ डिटेल घर बैठे जानना चाहते है तो UMANG मोबाइल ऐप जरिये चेक कर सकते हैं। कैसे करें यहां आप स्टेप बाय स्टेप जान सकते हैं। 

Do you want to know your PF details? You can check through UMANG mobile app, know how to download here
पीएफ डिटेल जानने की आसान विधि 

नए जमाने के गवर्नेंस ऐप यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन या UMANG App इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित ऐप है, जो भारत में मोबाइल गवर्नेंस अभियान चलाने के लिए है। यह नागरिकों को केंद्र से लेकर स्थानीय सरकारी निकायों और अन्य नागरिक केंद्रित सेवाओं तक अखिल भारतीय ई-गाव सर्विस (e-Gov services) तक पहुंचने के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध करता है। 

UMANG आधार (Aadhaar) और डिजिलॉकर (Digilocker) जैसी लोकप्रिय ग्राहक केंद्रित सेवाओं के साथ सहज एकीकरण प्रदान करता है। आप ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) मेथड का उपयोग करके रिजस्ट्रेशन कर सकते हैं। OTP को ऐप के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यूजर को खाते की सुरक्षा के लिए किसी दूसरे लोगों की पहुंच से बचाने के लिए  4 डिजिट नंबर MPIN कोड सेट करना होगा। सब्सक्राइबर्स को दो सेक्युरिटी प्रश्न चुनने होते हैं, जिनका उपयोग इस ऐप से अपने खाते को रिकवर करने के लिए किया जा सकता है अगर आप अपने खाते तक पहुंच खो देते हैं या उसका पिन भूल जाते हैं।

सेक्युरिटी प्रश्नों के बाद यूजर्स को अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरने की जरुरत होती है, और फिर यह यूजर को अपने आधार को लिंक करने के लिए संकेत देगा। यूजर UMANG पर इन भविष्य निधि (PF) सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ईपीएफओ ग्राहक अपनी पासबुक देख सकते हैं; पेंशन निकासी, भाग वापसी, और अंतिम निपटान के लिए दावा कर सकते हैं। 

UMANG ऐप से PF डिटेल कैसे चेक करें? 

  1. स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन पर UMANG ऐप डाउनलोड करें, इसके बाद ऐप ओपन करें। ईपीएफओ का पता लगाएं और उस पर क्लिक करें।
  2. स्टेप 2: आगे बढ़ने के लिए 'employee centric service' पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3: 'employee centric service' के तहत, तीन विकल्प हैं - पासबुक देखें, दावा बढ़ाएं और दावे को ट्रैक करें।
  4. स्टेप 4: अपना पीएफ बैलेंस/डिटेल जानने के लिए पासबुक टैब पर क्लिक करें।
  5. स्टेप 5: अपना एक्टिव UAN दर्ज करें और फिर 'Get OTP' पर क्लिक करें। आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।
  6. स्टेप 6: OTP इंटर करें और आगे बढ़ने के लिए 'Login' पर क्लिक करें। आप विभिन्न नियोक्ताओं के साथ अपने रोजगार के दौरान बनाए गए अपने सभी ईपीएफ खातों की पूरी लिस्ट देख पाएंगे।
  7. स्टेप 7: वह खाता चुनें जिसके लिए आपको डिटेल देखने की जरूरत है और आप सभी डिटेल तक पहुंच सकते हैं। आपको अपने डिवाइस पर संपूर्ण पासबुक डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता है।

यूजर्स पहले से किये गए दावों की स्टेटस को भी ट्रैक कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने आधार को अपने पीएफ खाते से लिंक नहीं करते हैं तो केवल पासबुक की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। UMANG ऐप एक ईपीएफ खाते से आपके लेटेस्ट ईपीएफ खाते में ट्रांसफर अनुरोध बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर