आप चाहते हैं आपका बच्चा दुनिया में नाम कमाए? उच्च शिक्षा के लिए अभी से करें निवेश और बचत की ये प्लानिंग

हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा उच्च शिक्षा प्राप्त कर नाम और पैसा कमाए। लेकिन इसके लिए अभी प्लानिंग करनी होगी। यहां जानिए आखिर क्या करें। 

Do you want your child to earn name in the world? Now do this planning for investment and savings for higher education
उच्च शिक्षा के लिए निवेश और बचत 

हर माता-पिता की इच्छा होती है, उनका बच्चा अच्छी शिक्षा हासिल करे और दुनिया में इज्जत और शोहरत कमाए। लेकिन आज के जमाने में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए काफी पैसे की खर्च होते हैं। इसलिए जब बच्चे छोटे हों तभी से प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। खास करके पैसे को लेकर प्लानिंग करनी चाहिए कैसे बचत की जाए? कहां निवेश किया जाए। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की डिमांड की आकांक्षाओं के साथ शिक्षा लागत बढ़ती है। हम जितनी जल्दी हो सके प्लानिंग करना शुरू कर दें। हमारे बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय नियोजन की चुनौतियों में से एक भविष्य के लिए फंड आवश्यकताओं का अनुमान है। इसकी सही गणना करना कठिन है। इसलिए, सबसे अच्छा हम यह कर सकते हैं कि हम अपनी गणना करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखें।

जब आप लॉन्ग टर्म लक्ष्य के लिए बचत कर रहे हों, तो शुरुआती लाभों पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। अगर आपका बच्चा 3-4 साल का है, तो आपके पास बचाने के लिए 13-14 साल अच्छे हैं। जल्दी शुरू करने से आपको बड़ी रकम जुटाने में मदद मिलती है जो बाद के लाइफ में संभव नहीं हो सकता है। जल्दी शुरू करने से आपके वित्त पर कम बोझ पड़ता है क्योंकि इसके लिए कम बचत और निवेश की जरूरत होती है।

शिक्षा की वर्तमान लागत का अनुमान लगाना

भविष्य की शिक्षा लागत का अनुमान लगाना आपके बच्चों के लिए फंड बनाने की दिशा में पहला कदम है। मन में एक टारगेट साथ, आप इसे प्राप्त करने के लिए काम कर सकते हैं। शिक्षा की लागत प्रत्येक माता-पिता और बच्चे के लिए अलग-अलग हो सकती है क्योंकि यह आपके बच्चे की रुचि के प्रकार पर निर्भर करेगा। प्राइवेट कॉलेजों या व्यावसायिक पाठ्यक्रमों जैसे इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई में प्रवेश पर खर्च बाकी की तुलना में बहुत अधिक है। लागत बहुत अधिक हो सकती है जब आपके बच्चे विदेश में अध्ययन करने का फैसला लेंगे। इसलिए, आपको पैसे का एस्टीमेट अधिक रखना चाहिए। वर्तमान में किसी प्रमुख संस्थान से एमबीए करने पर 20 लाख रुपए से अधिक खर्च हो सकते हैं। किसी मेडिकल कोर्स की लागत 25 लाख रुपए से अधिक हो सकती है, विदेशी शिक्षा पर करीब 50 लाख रुपए खर्च हो सकते हैं, और इसे अधिक भी। ये लागत समय के साथ बढ़ सकती है।

महंगी होती शिक्षा को भी ध्यान में रखें 

शिक्षा महंगाई के हिसाब से महंगी होती जा रही है। एक बार जब आप वर्तमान लागतों का अनुमान लगा लेते हैं, तो आपको अपने बच्चे की उच्च शिक्षा शुरू होने तक शेष अवधि के लिए अपेक्षित औसत महंगाई दर लागू करने की जरूरत होती है। उदाहरण के लिए, आईआईएम कलकत्ता में दो साल के एमबीए की लागत 2004 में करीब 2.5 लाख रुपए थी। 2020 में, इसकी लागत करीब 27 लाख रुपए है। इसका मतलब है कि 15% प्रति वर्ष की औसत से महंगी हुई है। महंगाई की इसी दर को मानते हुए, 15 साल बाद इसी कोर्स की लागत 2.2 करोड़ रुपए होगी। इसलिए अपना टारगेट सेट करने लिए अभी कैलकुलेट करके निवेश और बचत करें।

अपने निवेश की समीक्षा करें

किसी भी वित्तीय टारगेट के साथ, आपको अपने निवेश की समीक्षा और मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या यह आपकी इच्छानुसार प्रगति कर रहा है। अगर आपका निवेश पटरी पर है, तो आपको अपनी योजना से पीछे हटने की आवश्यकता नहीं है। अगर यह आपकी अपेक्षाओं से कम है, तो आपको इसे हटने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपके रिटर्न की दर बहुत कम है, तो आपको लॉन्ग टर्म रिवॉर्ड को अधिकतम करने के लिए अपने निवेश में जोखिम उठाना करना पड़ सकता है। अगर आपकी स्कीम अपेक्षा से बेहतर काम कर रही है, तो उचित समय पर, आप अपना मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं और बाजार की शक्तियों के संपर्क में आने के बजाय पूंजी को सुरक्षित कर सकते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर