DGCA: जुलाई में कम होकर सिर्फ इतनी रह गई डोमेस्टिक हवाई यात्रियों की संख्या

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 18, 2022 | 19:19 IST

Aviation regulator DGCA: पिछले दो सालों के दौरान, COVID-19 महामारी के मद्देनजर भारत और अन्य देशों में लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों की वजह से विमानन सेक्टर पर काफी प्रभाव पड़ा है।

drop of domestic air traffic in July 2022
DGCA: जुलाई में 97.05 लाख हुई घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • महामारी के बाद विमानन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हुआ।
  • डीजीसीए ने हाल ही में हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा हटाने की घोषणा की थी।
  • सेक्टर की रिकवरी के लिए मूल्य निर्धारण की सीमा को हटाना आवश्यक है।

नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को कहा कि पिछले महीने यानी जुलाई 2022 के दौरान डोमेस्टिक एयर ट्रैफिक में 7.6 फीसदी की कमी आई है। आंकड़ा इससे पिछले महीने के 1.05 करोड़ से घटकर 97 लाख यात्रियों पर पहुंच गया। विमानन नियामक ने अपने मासिक बयान में कहा कि पहले सात महीनों यानी जनवरी से जुलाई 2022 के दौरान कुल 6.69 करोड़ लोगों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की। यह गिरावट बारिश के मौसम के चलते आई।

किस एयरलाइन से कितने यात्रियों ने किया सफर?
भारत के सबसे बड़े वाहक, इंडिगो (IndiGo) के जरिए जुलाई 2022 में 57.11 लाख यात्रियों ने सफर किया, जो घरेलू बाजार का 58.8 फीसदी हिस्सा है। डीजीसीए द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, विस्तारा (Vistara) ने इस साल जुलाई में 10.13 लाख यात्रियों और एयर इंडिया ने 8.14 लाख यात्रियों को उड़ाया। गो फर्स्ट, स्पाइसजेट, एयर एशिया इंडिया और एलायंस एयर के जरिए जुलाई में क्रमश: 7.95 लाख, 7.76 लाख, 4.42 लाख और 1.12 लाख यात्रियों ने सफर किया।

Covid Protocol: विमान यात्रा में मॉस्क न पहनने वालों पर लें सख्त एक्शन, DGCA ने दिए एयरलाइनों को निर्देश

इतना रहा ऑक्यूपेंसी रेट
डीजीसीए ने कहा कि जुलाई में स्पाइसजेट के लिए ऑक्यूपेंसी रेट या लोड फैक्टर 84.7 फीसदी था। जुलाई में विस्तारा, इंडिगो, गो फर्स्ट, एयर एशिया इंडिया और एयर इंडिया की ऑक्यूपेंसी रेट क्रमश: 84.3 फीसदी, 77.7 फीसदी, 76.5 फीसदी, 75.2 फीसदी और 71.1 फीसदी थी।

इस एयरलाइन का रहा सबसे अच्छा ऑन- टाइन परफॉर्मेंस
DGCA के आंकड़ों में उल्लेख किया गया है कि इस साल जुलाई में, एयर एशिया इंडिया ने चार मेट्रो एयरपोर्ट्स - बंगलुरु, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में 95.5 फीसदी का सर्वश्रेष्ठ ऑन- टाइन प्रदर्शन किया था। विस्तारा और गो फर्स्ट ने जुलाई में इन चार हवाई अड्डों पर क्रमशः 89 फीसदी और 84.1 फीसदी ऑन- टाइन परफॉर्मेंस के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर