Economy Survey: बैंक में जमा 50 फीसदी रकम इंश्योर्ड, जानें SBI से लेकर अपने बैंक का हाल

Economic Survey: बैंक खातों में कुल 149.7 लाख करोड़ रुपये की जमाओं में 50.9 फीसदी यानी 76.2 लाख करोड़ रुपये इंश्योरेंस के दायरे में आ गए हैं।

bank deposit insurance
बैंकों पर जमा रकम पर 5 लाख बीमा  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 31 मार्च 2021 तक 247.8 करोड़ बैंक खाते इंश्योरेंस के दायरे में आ गए हैं।
  • बैकों में जमा राशि पर 5 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है।
  • पहले बैंकों में जमा रकम पर एक लाख रुपये का बीमा मिलता था।

नई दिल्ली: आए दिन जब इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बैंक दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया  है। ऐसे में बैंक खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। बैंकों में जमा पूंजी पर इकोनॉमिक सर्वे में खुलासा हुआ है। इसके अनुसार बैंकों में कुल 50 फीसदी रकम इंश्योर्ड हो गई है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अब बैंकों में ग्राहकों द्वारा जमा की गई रकम पर 5 लाख रुपये तक का बीमा का प्रावधान लागू हो गया है। जबकि पहले एक लाख रुपये तक की रकम ही इंश्योर्ड होती थी। और उस वक्त बैंकों में जमा कुल 30 फीसदी रकम ही इंश्योर्ड थी।

क्या होगा फायदा

इकोनॉमिक सर्वे के अनुसार देश में प्रत्येक खाताधारक को बैंकों में जमा राशि पर 5 लाख रुपये का बीमा मिलने से 31 मार्च 2021 तक 247.8 करोड़ बैंक खाते इंश्योरेंस के दायरे में आ गए हैं। जो कि कुल बैंक खातों का करीब 98.1 फीसदी है। जो कि अंतरराष्ट्रीय मानक 80 फीसदी से कहीं ज्यादा है। इसी तरह बैंक खातों में कुल 149.7 लाख करोड़ रुपये की जमाओं में 50.9 फीसदी यानी 76.2 लाख करोड़ रुपये इंश्योरेंस के दायरे में आ गए हैं।

नए नियम के अनुसार अगर किसी कारण से बैंक दिवालिया हो जाता है या वह खाताधारकों के पैसे चुकाने में नाकाम हो जाता है। तो खाताधारक को 5 लाख रुपये बीमा राशि के रूप में मिल जाएंगे। यानी अगर किसी व्यक्ति के खातेमें 5 लाख रुपये तक जमा है तो उसे पूरी रकम वापस मिल जाएगी। हालांकि अगर 5 लाख रुपये से ज्यादा की रकम है, तो भी उसे 5 लाख रुपये ही बीमा राशि के रुप में मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: बजट से टैक्सपेयर्स को काफी उम्मीदें, क्या वित्त मंत्री देंगी सरप्राइज?

किस बैंक में कितनी रकम सुरक्षित

बैंक इंश्योर्ड राशि (फीसदी में )
SBI 59
अन्य सार्वजनिक बैंक 55
प्राइवेट बैंक 40
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 85
कोऑपरेटिव बैैंक 70
विदेशी बैंक 9

ये भी पढ़ें: FY23 में GDP ग्रोथ 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान, कोविड के साये से बाहर निकली अर्थव्यवस्था

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर