Covid 19 का असर, एएआई ने 63 एयरपोर्ट के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का किया फैसला

बिजनेस
ललित राय
Updated Jul 19, 2020 | 16:04 IST

body scanners on airports: कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने बॉडी स्कैनर खरीदने का फैसला किया है।

Covid 19 का असर, एएआई ने 63 एयरपोर्ट के लिए 193 बॉडी स्कैनर खरीदने का किया फैसला
कोविड 19 की वजह से एएआई ने बॉडी स्कैनर खरीदने का लिया फैसला 
मुख्य बातें
  • 63 एयरपोर्ट के लिए एएआई 198 बॉडी स्कैनर की खरीद करेगा
  • चेन्नई, कोलकाता, पुणे एयरपोर्ट प्राथमिकता में, कोविड प्रसार की वजह से फैसला
  • सीआईएसएफ के कर्मचारी कोरोना संक्रमण के खतरे से सुरक्षित हो जाएंगे।

 नई दिल्ली। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने 63 भारतीय हवाई अड्डों के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का फैसला किया है जो मौजूदा डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और हैंड-हेल्ड स्कैनर की जगह लेंगे, इसके अलावा यात्रियों को धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए पैट-डाउन खोजों के अलावा, अधिकारियों ने कहा। "COVID-19 महामारी से पहले इस साल की शुरुआत में बॉडी स्कैनर की खरीद की प्रक्रिया शुरू हुई थी। सुरक्षा कर्मियों द्वारा यात्रियों की फ्रिस्किंग करना महामारी के कारण जल्द से जल्द संभव हो गया है। एएआई अधिकारियों ने नोट किया।

कोविड 19 की वजह से फैसला
198 स्कैनर में से 19 चेन्नई एयरपोर्ट के लिए, 17 कोलकाता एयरपोर्ट के लिए और 12 पुणे एयरपोर्ट के लिए होंगे।AAI देश भर में 100 से अधिक हवाई अड्डों का मालिक है और उनका प्रबंधन करती है। उन्होंने कहा, "सात बॉडी स्कैनर श्रीनगर हवाई अड्डे पर, छह विशाखापत्तनम हवाई अड्डे पर और पांच तिरुपति, बागडोगरा, भुवनेश्वर, गोवा और इंफाल में हवाई अड्डों पर तैनात किए जाएंगे।"

अमृतसर, वाराणसी, कालीकट, कोयम्बटूर, त्रिची, गया, औरंगाबाद और भोपाल के हवाई अड्डों पर चार बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे।  63 हवाई अड्डों के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का टेंडर जारी किया गया है और तीन कंपनियों ने अपनी बोली लगाई है। अधिकारियों ने कहा, "इन तीन कंपनियों ने अपनी तकनीकी बोली लगाई है। यदि वे हमारे तकनीकी मानदंडों को पारित करते हैं, तो हम उन्हें वित्तीय बोलियां प्रस्तुत करने के लिए कहेंगे। अनुबंध का एक पुरस्कार फिर उनमें से एक को दिया जाएगा।

सीआईएसएफ कर्मचारियों की होगी सुरक्षा
यात्रियों को बॉडी स्कैनर में प्रवेश करने से पहले अपने जैकेट, मोटे कपड़े, जूते, बेल्ट के साथ-साथ सभी धातु की वस्तुओं को निकालना पड़ता है। मशीन द्वारा एक पुतला जैसी छवि उत्पन्न होती है औरर यदि स्क्रीन पर एक पीले रंग की जगह है, तो इसका मतलब है कि शरीर पर क्षेत्र को और स्क्रीनिंग की आवश्यकता हो सकती है। अधिकारियों ने कहा कि एक बार हवाई अड्डे पर बॉडी स्कैनर लगाने के बाद यात्रियों के लिए पैट-डाउन सर्च की आवश्यकता नहीं होगी।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने 19 मार्च को कहा था कि 63 घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर तैनात CISF कर्मियों को 'न्यूनतम स्पर्श' की अवधारणा को अपनाने के लिए संवेदनशील बनाया गया है और मास्क, सर्जिकल दस्ताने भी पहने हैं और किसी भी वस्तु या लेख को नहीं छूने के लिए प्री-एम्बार्केशन स्क्रीनिंग के दौरान यात्री। " CISF ने कहा कि इन हवाईअड्डों के कर्मचारियों को सुरक्षा प्रक्रियाओं से समझौता किए बिना यात्रियों से बातचीत करने की सलाह दी गई है।

कोरोना संक्रमण के बीच 25 मई से भारत में घरेलू उड़ान 

रत ने कोरोनावायरस-ट्रिगर लॉकडाउन के कारण दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई से अपनी घरेलू यात्री उड़ानों को फिर से शुरू किया। जबकि 23 मार्च से देश में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित हैं, भारत ने चार देशों - यूएस, यूएई, फ्रांस और जर्मनी - के साथ द्विपक्षीय हवाई संबंधि स्थापित किए हैं, जिसमें दोनों देशों की एयरलाइनों को अंतर्राष्ट्रीय संचालन की अनुमति है हालांकि कुछ प्रतिबंधों के साथ यात्री उड़ानें भी शामिल हैं। ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर