अर्थव्यवस्था के लिए खतरे की घंटी! जुलाई में आठ इंफ्रास्टेक्चर सेक्टर्स में उत्पादन 9.6% गिरा

भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले सेक्टर कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट आई।

Eight infrastructure sectors' output declined 9.6 percent in July: government data
भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए मुश्किल वक्त  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुरी खबर सामने आई है। सरकारी आंकड़े के मुताबिक अर्थव्यवस्था के कोर सेक्टर मे भारी गिरावट हुई है। यह लगातार 5वां महीना है जबकि बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में गिरावट हुई है। आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में जुलाई महीने में 9.6% की गिरावट आई है। मुख्य रूप से इस्पात, रिफाइनरी प्रोडक्ट और सीमेंट सेक्टर के खराब प्रदर्शन की वजह से बुनियादी उद्योगों का उत्पादन गिरा है। जुलाई, 2019 में आठ बुनियादी उद्योगों उत्पादन 2.6% बढ़ा था।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार (31 अगस्त) को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में उर्वरक को छोड़कर अन्य सातों सेक्टर कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली सेक्टर के उत्पादन में गिरावट आई।

समीक्षाधीन महीने में इस्पात का उत्पादन 16.5%, रिफाइनरी उत्पादों का 13.9%, सीमेंट का 13.5%, प्राकृतिक गैस का 10.2%, कोयले का 5.7%, कच्चे तेल का 4.9% और बिजली का 2.3% नीचे आया।

वहीं दूसरी ओर जुलाई में उर्वरक का उत्पादन 6.9% बढ़ा। जुलाई, 2019 में उर्वरक उत्पादन 1.5% बढ़ा था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर