संगठित क्षेत्र में बढ़े रोजगार, मई 2022 में EPFO ने जोड़े लाखों अंशधारक

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 21, 2022 | 12:49 IST

EPFO: संगठित क्षेत्र में रोजगार बढ़े हैं। मई 2021 के मुकाबले में मई 2022 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 83 फीसदी ज्यादा अंशधारकों को जोड़ा।

EPFO added more than 16 lakh net subscribers in May 2022
मई 2022 में EPFO ने जोड़े 16.82 लाख सब्सक्राइबर्स (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • हर महीने की सैलरी में से एक हिस्सा प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में जाता है।
  • सभी नौकरी पेशा लोगों के लिए प्रोविडेंट फंड (PF) का पैसा अहम होता है।
  • EPFO अपने मेंबर्स को कई सुविधाएं प्रदान करता है। पीएफ से आपका भविष्‍य सुरक्षित रहता है।

नई दिल्ली। श्रम मंत्रालय द्वारा जारी मई 2022 के संगठित क्षेत्र में नियमित वेतन पर रखे गए लोगों (पेरोल) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने मई में 16.82 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं। एक साल पहले के समान महीने में 7.62 लाख ग्राहक जोड़े गए थे। इससे पता चलता है कि संगठित क्षेत्र में रोजगार बढ़े हैं। ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा के अनुसार, महीने के दौरान जोड़े गए कुल 16.82 लाख ग्राहकों में से, लगभग 9.60 लाख नए सदस्यों को पहली बार ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के दायरे में लाया गया है।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि, 'लगभग 7.21 लाख शुद्ध ग्राहक ईपीएफओ द्वारा कवर किए गए प्रतिष्ठानों के भीतर अपनी नौकरी बदलकर ईपीएफओ में फिर से शामिल हो गए और ईपीएफ योजना के तहत अपनी सदस्यता जारी रखने का विकल्प चुना। मई 2022 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़ने वाले अंशधारकों की संख्या पिछले वित्त वर्ष के मासिक औसत आंकड़ों से ज्यादा है।

How to check PF Balance: अब पीएफ बैलेंस चेक करने में नहीं होगी कोई दिक्कत, ये रहे 4 तरीके

उम्र के आधार पर इन्हें हुआ सबसे ज्यादा लाभ
मई 2022 के दौरान 22 साल से 25 साल के सबसे ज्यादा शुद्ध नामांकन दर्ज किए गए। जी हां, उम्र के आधार पर, पेरोल आंकड़ों के अनुसार, मई, 2022 के दौरान सबसे ज्यादा इजाफा 22 साल से 25 साल के आयु वर्ग में हुआ। इस दौरान इस आयु वर्ग के 4.33 लाख सदस्य जुड़े हैं। इससे पता चलता है कि पहली बार नौकरी करने वाले बड़े पैमाने पर संगठित क्षेत्र में शामिल हो रहे हैं।

इन राज्यों में हुई सबसे ज्यादा वृद्धि
आंकड़ों के मुताबिक, ईपीएफओ से जुड़ने वाले अंशधारकों में सबसे ज्यादा वृद्धि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में हुई है। इन राज्यों ने मई, 2022 के दौरान शुद्ध रूप से करीब 11.34 लाख नए अंशधारक जोड़े गए, जो कि कुल संख्या का 67.42 फीसदी है। महिलाओं की बात करें, तो मई में ईपीएफओ से जुड़ने वाली महिलाओं की संख्या 3.42 लाख रही। ईपीएफओ से जुड़ने वाले कुल लोगों में महिलाओं की हिस्सेदारी 20.39 फीसदी थी।

EPFO के मेंबर हैं तो EDLI Scheme के बारे में जान लें, फ्री में मिलेगा 7 लाख रुपये का बीमा

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर