नॉर्थ-ईस्ट हवाई संपर्क का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 6 रूटों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पूर्वोत्तर भारत में हवाई संपर्कों का विस्तार किया गया। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने नए रूटों पर हरी झंडी दिखाकार विमानों को रवाना किया।

Expansion of North-East aerial connectivity, Jyotiraditya Scindia flagged off 6 routes
पूर्वोत्तर भारत के हवाई संपर्क का विस्तार 
मुख्य बातें
  • पूर्वोत्तर भारत के हवाई संपर्क का विस्तार किया गया।
  • केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 6 रूटों की शुरुआत की।
  • सिंधिया ने कहा कि मिजोरम पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार है। अपने पर्यटन और आर्थिक क्षेत्र के लिए शहर का काफी महत्व है।

नई दिल्ली: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने पूर्वोत्तर भारत के हवाई संपर्क का विस्तार करने वाले 6 रूटों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आज से परिचालन शुरू करने वाले रूट हैं कोलकाता-गुवाहाटी, गुवाहाटी-आइजोल, आइजोल-शिलांग, शिलांग-आइजोल, आइजोल-गुवाहाटी और गुवाहाटी-कोलकाता।

सिंधिया ने कहा कि मिजोरम पूर्वोत्तर भारत का प्रवेश द्वार है। अपने पर्यटन और आर्थिक क्षेत्र के लिए शहर का अत्यधिक महत्व है। हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विजन को पंख देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे यह संभव हो सके कि देश के सभी नागरिकों को हर राज्य की विशिष्टता का अनुभव हो। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि एमओएस जनरल डॉ. वी के सिंह (रिटायर्ड) और मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत जल्द मिजोरम का दौरा करेंगे।

पूर्वोत्तर भारत में निर्बाध कनेक्टिविटी

मंत्री ने आगे कहा कि मुझे इस फैक्ट का उल्लेख करते हुए खुशी हो रही है कि एलायंस एयर के सबसे एटीआर विमान उत्तर-पूर्वी रूटों पर तैनात हैं। आज, हम 4 शहरों को एक उड़ान से जोड़कर पूरे पूर्वोत्तर भारत में निर्बाध कनेक्टिविटी स्थापित कर रहे हैं। यह हमारे प्रधान मंत्री के नेतृत्व में नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा उत्तर-पूर्व को दिए गए उचित महत्व को रेखांकित करता है। UDAN योजना के तहत, हमने उन शहरों को जोड़ा है जिनका देश के विमानन मानचित्र पर कोई उल्लेख नहीं था।

60 एयरपोर्ट्स और 387 रूट्स शुरू

उन्होंने कहा कि हमने पहले ही 60 एयरपोर्ट्स और 387 रूट्स शुरू कर दिए हैं, जिनमें से 100 रूट अकेले उत्तर पूर्व में दिए गए हैं, और 50 पहले से ही चालू हैं। इसके अलावा 2014 में, उत्तर पूर्व में केवल 6 एयरपोर्ट्स चालू थे, अब 7 वर्षों में हमारे पास 15 हो गए हैं। इसलिए, यह इस सरकार के लिए उत्तर-पूर्वी राज्यों के उचित महत्व पर प्रकाश डालता है। इसके अलावा, कृषि उड़ान योजना के तहत, हमने निर्यात के अवसरों को बढ़ाने के लिए कार्गो मूवमेंट और निर्यात में वृद्धि के दोहरे लाभ स्थापित करने वाले क्षेत्र में 16 एयरपोर्ट्स की पहचान की है।

कई राज्यों को जोड़कर उत्तर-पूर्व हवाई संपर्क का विस्तार

इस उड़ान ने कई राज्यों को जोड़कर उत्तर-पूर्व हवाई संपर्क का विस्तार किया है जो अब तक उड़ानों के माध्यम से नहीं जुड़े हैं। इन रूट्स पर उड़ान कनेक्टिविटी क्षेत्रों के मूल निवासियों की लंबे समय से लंबित मांग रही है। पूर्वी भारत अद्भुत हरी-भरी घाटियों, पहाड़ी धाराओं, हरे भरे जंगलों, विशाल चाय बागानों, बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों, शक्तिशाली नदियों, आदिवासी संस्कृति, अपने रंगीन मेलों और त्योहारों के साथ पर्यटकों को लुभाता है। 

यात्रियों, पर्यटकों के लिए सुगम हवाई विकल्प

ये फ्लाइट्स प्रकृति प्रेमियों, यात्रियों, पर्यटकों आदि के लिए एक निर्बाध प्रवेश द्वार और सुगम हवाई पहुंच विकल्प खोल देंगी। शिलांग चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह शहर कई प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के लिए प्रसिद्ध है, यह पूरे उत्तर-पूर्वी भारत के लिए शिक्षा का केंद्र है। सौंदर्य और शिक्षा केंद्र होने के अलावा, शिलांग मेघालय के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है, जो भारी वर्षा, गुफाओं, सबसे ऊंचे झरनों, सुंदर परिदृश्य और अपनी समृद्ध विरासत और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध राज्य है।

आइजोल हाइलैंडर्स के घर के रूप में जाना जाता है और एक समृद्ध आदिवासी सांस्कृतिक उत्सव की सीट है और अपने हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर विदेशी प्राकृतिक सुंदरता से संपन्न है। इन नई फ्लाइट्स के साथ, गुवाहाटी, आइजोल और शिलांग के यात्रियों को देश के बाकी हिस्सों से आगे की कनेक्टिविटी के लिए कई विकल्प मिलेंगे।

देश की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने के निरंतर प्रयास में, देश के सर्वश्रेष्ठ विरासत शहरों में से एक को देश की राजधानी से जोड़ने के लिए तिरुपति-दिल्ली मार्ग पर पहली सीधी उड़ान भी शुरू की गई।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर