Fact Check: क्या आपकी जेब में पड़ा 500 रुपये का हरी पट्टी वाला नोट है नकली? जानें पूरी सच्चाई

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 09, 2021 | 12:07 IST

Fact Check: सोशल मीडिया पर 500 रुपये के नोट से जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। आइए जानते हैं कि इसकी सच्चाई क्या है।

Fact Check on 500 Rupees Note
Fact Check: क्या आपकी जेब में पड़ा 500 रुपये का हरी पट्टी वाला नोट है नकली?  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 500 रुपये के नोट का आकार 66mmX150mm होता है।
  • इसका बेस कलर स्टोन ग्रे है।
  • नोट को टेढ़ा करने पर सिक्योरिटी थ्रेड का रंग हरे से नीले में बदलता है।

Fact Check: अकसर नोटों को लेकर बाजार में कोई न कोई अफवाह उड़ती रहती है। अकसर यह कहा जाता है कि अगर किसी नोट में ऐसा निशान दिख रहा है, तो वह नकली है, या अगर किसी नोट में यह निशान नहीं है, तो वह नकली है। अब 500 के नोट को लेकर भी एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक फीचर की वजह से इसे नकली बताया जा रहा है। सरकार ने लोगों को वायरल (Viral Video) हो रहे इस वीडियो के बारे में सतर्क किया है।

वीडियो के अनुसार कौन से नोट हैं नकली?
सोशल मीडिया पर वायरल (Fake Video Online) हो रहे इस वीडियो में 500 रुपये के नोटों (500 rupee note) में असली और नकली (500 rupees fake note) की पहचान बताई जा रही है। ऐसा 500 का नोट, जिसमें सिक्योरिटी थ्रेड (नोट में दी गई हरी पट्टी) रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर के ज्यादा पास न दिखाई दे और गांधी जी की तस्वीर के ज्यादा करीब दिखाई दे, वह नोट नकली है।

क्या है सच्चाई?
प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो या PIB ने इस वीडियो का फैक्ट चेक किया है और इस वीडियो को फर्जी बताया है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि आरबीआई दोनों प्रकार के करेंसी नोटों को स्वीकार करता है। दोनों ही तरह की हरी पट्टियों वाले 500 के नोट असली और वैध हैं। पीआईबी की हिंदी पोस्ट में कहा गया कि, 'एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं (Fake Notes) लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो।' यह वीडियो फर्जी है और आरबीआई दोनों तरह के ₹500 के नोट स्वीकार करता है।

कौन से 500 रुपये के नोट हैं असली?
मालूम हो कि 500 रुपये के नोट का आकार 66mmX150mm है। बेस कलर स्टोन ग्रे है। सरकार ने कहा कि नोट को टेढ़ा करने पर सिक्योरिटी थ्रेड का रंग हरे से नीले में बदलता है। इसके अलावा कई अन्य डिजाइन और पैटर्न हैं जिनके जरिए आप जान सकते हैं कि 500 रुपये का नोट असली है या नकली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर