FASTag: क्या है फास्टैग और कैसे अप्लाई कर सकते हैं आप

What is FASTag and How to apply Online: 1 दिसंबर से टोल प्लाजा पर फास्टैग का इस्तेमाल आपको नकदी और लंबी लाइन की झंझट के मुक्ति दिलाएगा। नेशनल हाईवे पर फास्टैग लेन की सुविधा मिलेगी।

FASTag:  क्या है फास्टैग और कैस अप्लाई कर सकते हैं आप
क्या है फास्टैग और कैस अप्लाई कर सकते हैं आप  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे पर मिलेगी फास्टैग लेन।
  • फास्टैग की मदद से नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को नकद लेनदेन के लिए रूकना नहीं होगा।
  • फास्टैग लेन से बिना फास्टैग के गुरजरने वालों को देना होगा दोगुना टोल टैक्स।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर फास्टैग ओनली लेन के लिए समय सीमा 1 दिसंबर 2019 तय है। यानी 1 दिसंबर से यदि आपके पास फास्टैग है तो आपको टोल प्लाजा पर भुगतान करने के लिए लंबी लाइन में अपनी बारी का इंतजार नहीं करना होगा। फास्टैग की मदद से आप जल्दी से टोल प्लाजा से निकल सकते हैं। 

दरअसल, भारत सरकार ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए हाल में निर्देश जारी किया है, जिसके तहत 1 दिसंबर से राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर भुगतान केवल फास्टैग के माध्यम से डिजिटल रूप से स्वीकार किया जाएगा। इसके फलस्वरूप यात्रियों को टोल प्लाजा पर रुकने और नकदी में पेमेंट करने की जरूरत नहीं होगी। जल्द ही इस व्यवस्था को अन्य टोल प्लाजा पर भी लागू किया जाएगा। 

क्या है फास्टैग ( What Is Fastag) 

फास्टैग आईएचएमसीएल (भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड) का एक ब्रांड है, जो एनएचएआई की इलक्ट्रॉनिक टोलिंग और अन्य सहायक परियोजनाओं को पूरा करता है। ये एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस टैग है, जो वाहनों की विंडस्क्रीन पर चिपकाया जाता है। टोल प्लाजा पर इस टैग की मदद से ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाती है। 

इस टैग की मदद को दोबारा रिचार्ज भी किया जा सकता है और इसकी मदद से टोल प्लाजा पर वाहनों को नकद लेनदेन के लिए रुकने की आवश्यकता नहीं होती है। विभिन्न बैंक के जरिए फास्टैग को खरीदा जा सकता है। 

कैसे प्राप्त कर सकते हैं फास्टैग (How To Apply For Fastag)

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर और वाहन से संबंधित जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करके फास्टैग प्राप्त किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त बैंक ग्राहक फास्टैग प्राप्त करने के लिए अपने बैंक की शाखा में भी जा सकते हैं, जहां उन्हें फिजिकल तरीके से आवेदन फॉर्म भरना होगा। फास्टैग हासिल करने के बाद, यूजर्स बैंक के डिजिटल चैनल यानी इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के जरिए फास्टैग पोर्टल का उपयोग करके टैग को तुरंत ऑनलाइन लोड कर सकते हैं। 

आईसीआईसीआई बैंक के पोर्टल के फास्टैग पोर्टल पर जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं- 

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको www.icicibank.com/fastag की वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. यहां आपको अप्लाई का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक करें 
  3. यहां एक आवेदन फॉर्म मिलेगा उस फॉर्म को भरकर जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे
  4. आवेदन फॉर्म भरने के बाद बैंक आवेदक के डाक पते पर फास्टैग भेज देगा
  5. गौरतलब है कि बैंक के ग्रहाक फास्टैग को मोबाइल एप और बैंक की शाखा पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर