लोकसभा में पारित हुआ फाइनेंस बिल 2022, टैक्स को लेकर वित्त मंत्री ने दिया बड़ा बयान

Finance Bill 2022 passed in Lok Sabha: केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे 32 देशों ने टैक्स बढ़ाया, लेकिन भारत में कोई नया कराधान नहीं किया गया।

Finance Bill 2022 is passed in Lok Sabha on 25 March
लोकसभा में पारित हुआ फाइनेंस बिल 2022, टैक्स पर वित्त मंत्री ने दिया बड़ा बयान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कोरोना काल में 32 देशों ने आयकर, एक्साइज ड्यूटी, हेल्थ संबंधी टैक्स बढ़ाए।
  • भारत में पिछले साल कोई टैक्स नहीं बढ़ाया गया।
  • हम एक ही देश से हर साल 2.5 करोड़ छातों का आयात करते हैं: वित्त मंत्री

Finance Bill 2022 passed in Lok Sabha: लोकसभा में 25 मार्च को वित्त विधेयक 2022 (Finance Bill 2022) पारित हो गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने 24 मार्च को लोकसभा में वित्त विधेयक, 2022 पेश किया था।

पूरी हुई बजटीय प्रक्रिया 
वित्त विधेयक 2022 की मंजूरी के साथ ही वित्त वर्ष 2022-23 की बजटीय प्रक्रिया पूरी हो गई है। निचले सदन ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश 39 सरकारी संशोधनों को स्वीकार करके और विपक्षी दलों के सदस्योंद के संशोधनों को अस्वीकार करके वित्त विधेयक को मंजूरी दे दी है।

टैक्स का बोझ कम करने के लिए काम करती है मोदी सरकार: वित्त मंत्री
लोकसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार (Narendra Modi Government) आम लोगों पर टैक्स का कम भार (Tax Burden) डालने की नीति पर काम करती है और इसका प्रमाण है कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने एवं व्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयासों के दौरान कोई नया कराधान नहीं किया गया जबकि जर्मनी, ब्रिटेन और कनाडा सहित 32 देशों में कर लगाया गया।

गौरतलब है कि गुरुवार को सदन ने अगले वित्त वर्ष के बजट में विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों के लिए प्रस्तावित अनुदानों की मांगों एवं उनसे संबंधित विनियोग विधेयक को 'गिलोटिन' (एक साथ बिना चर्चा) के माध्यम से मंजूरी दी थी। इसके बाद संसद में बजटीय प्रक्रिया के तहत शुक्रवार को वित्त विधेयक को लोकसभा की मंजूरी के लिए रखा गया जिसे निचले सदन ने मंजूरी दे दी। वित्त विधेयक को मंजूरी बजटीय प्रक्रिया का अंतिम चरण है।
(एजेंसी इनपुट- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर