Tejas Express: मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस,17 जनवरी  से चलने को तैयार, सामने आई पहली झलक-PICS

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Jan 16, 2020 | 19:59 IST

Mumbai-Ahmedabad Tejas Express:मुंबई-अहमदाबाद के बीच 'तेजस' ट्रेन 17 जनवरी से शुरु हो रही है, इस ट्रेन की पहली झलक सामने आई है जिसमें ट्रेन बेहद शानदार दिख रही है।

Tejas Express: मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस,17 जनवरी  से चलने को तैयार, सामने आई पहली झलक-PICS
वर्ल्डक्लॉस सुविधाओं के साथ चलने वाली इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का भी प्रावधान है 

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अपना काया कल्प करने में लगी है इसी क्रम में ट्रेनों में हवाई जहाज जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं देने की कोशिश में रेलवे लगी है। लखनऊ और दिल्ली के बीच देश की पहली निजी 'तेजस' ट्रेन (Tejas Train) को लोगों ने काफी पसंद किया था इसी को ध्यान में रखते हुए रेल विभाग दूसरी तेजस ट्रेन  मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलाने जा रहा है ये 17 जनवरी से शुरु हो रही है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तेजस ट्रेन की पहली झलक शेयर की हैं, पहली नजर में देखने पर ये ट्रेन बेहद शानदार दिख रही है, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नई तेजस एक्सप्रेस यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए आधुनिकता के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का मिला-जुला रूप है। ये ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद (Ahmedabad-Mumbai) के बीच चलाई जाएगी।

इस ट्रेन में कुल 758 सीटें हैं, जिनमें 56 सीटें एग्जिक्यूटिव क्लास की और बाकी सीटें एसी चेयर कार की हैं। इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी,हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी है।

यात्रियों के लिए इस ट्रेन में वाई-फाई, सीसीटीवी कैमरा, कॉफी मशीन, एलसीडी स्क्रीन जैसी सुविधाएं हैं और यह ट्रेन पूरे सफर में सिर्फ दो स्टेशनों- वडोदरा और सूरत पर रुकेगी। 

वर्ल्डक्लॉस सुविधाओं के साथ चलने वाली इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देने का भी प्रावधान है। मुंबई-अहमदाबाद तेजस को 17 जनवरी 2020 को हरी झंडी दिखाई जाएगी, यह ट्रेन गुरुवार छोड़कर सप्ताह में 6 दिन चलेगी।

इसका संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) करेगा। तेजस ट्रेन दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर पहले से ही परिचालन में है।यात्रियों की राहत को ध्यान में रखते हुए ट्रेन सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। 

आईआरसीटीसी पहली तेजस ट्रेन की तरह दूसरी ट्रेन के यात्रियों को भी विलंब की स्थिति में मुआवजा देगा। सूत्रों के अनुसार ट्रेन के परिचालन में एक घंटे से अधिक की देरी पर आईआरसीटीसी प्रत्येक यात्री को 100-100 रुपये का मुआवजा देगा और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250-250 रुपये का मुआवजा देगा। इसके अतिरिक्त इस ट्रेन के सभी यात्रियों को आईआरसीटीसी 25 लाख रुपये का नि:शुल्क रेल यात्रा मुआवजा देगा।

सरकार ने रेलवे में सुधार के लिए 50 स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने और रेलवे नेटवर्क पर 150 यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन ठेका निजी इकाइयों को देने का लक्ष्य रखा है। तेजस एक्सप्रेस इसी योजना का हिस्सा है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर