जानें SBI, HDFC और ICICI बैंक में एफडी पर कितना मिल रहा है ब्याज

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jan 27, 2022 | 16:06 IST

Fixed Deposit Interest Rates: बाजार में अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश करने वाली कई वित्तीय योजनाओं के साथ सही विकल्प का चयन करना मुश्किल हो जाता है।

Fixed Deposit Interest Rates: Check best FD schemes for senior citizens
Fixed Deposit Interest Rates: FD पर पाएं बढ़िया रिटर्न, इन लोगों को मिल रहा है ज्यादा लाभ  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • महामारी ने अधिकांश लोगों को अपनी बचत, निवेश को भुनाने के लिए मजबूर कर दिया है।
  • कई सार्वजनिक और निजी बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजनाएं चलाते हैं।
  • 60 साल और उससे अधिक आयु वालों को इसके तहत अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है।

Fixed Deposit Interest Rates: निवेशक फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में पैसा लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। निवेशक जब भी लंबी अवधि के लिए निवेश के बारे में सोचते हैं, तो एक ही योजना उनके दिमाग में आती है, और वो है फिक्स्ड डिपॉजिट। 60 साल और उससे अधिक आयु वालों के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), एचडीएफसी (HDFC) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) फिक्स्ड डिपॉजिट पर उच्च ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई की 'वी केयर' योजना (SBI WeCare Scheme)
एसबीआई ने मई 2020 में इस विशेष योजना की शुरुआत की थी। यह एफडी 60 साल और उससे अधिक आयु वालों के लिए है। इस योजना के तहत 5 साल की अवधि के लिए जमा पर अतिरिक्त 30 आधार अंक (1 फीसदी = 100 आधार अंक) ब्याज दर का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत, एक वरिष्ठ नागरिक को 6.20 फीसदी की ब्याज दर प्राप्त होगी। यह योजना 31 मार्च, 2022 तक सक्रिय है।

Fixed Deposits : एफडी से जुड़ी ये 5 महत्वपूर्ण बातें, निवेश से पहले जानना जरूरी

एचडीएफसी बैंक की सीनियर सिटीजन केयर FD (HDFC Bank Senior Citizen Care FD)
इस योजना के तहत जमा पर एचडीएफसी बैंक 75 आधार अंक अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। इस योजना में दी जाने वाली ब्याज दर 5 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए 6.35 फीसदी है। यह योजना भी 31 मार्च 2022 तक वैध है।

आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर्स योजना (ICICI Bank Golden Years scheme)
यह योजना मई 2020 से शुरू हुई। यह योजना प्रचलित ब्याज दरों की तुलना में 80 आधार अंक अधिक ब्याज प्रदान करती है। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.35 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलता है। आईसीआईसीआई बैंक का ऑफर 8 अप्रैल 2022 तक वैध है।

बंद पडे़ बैंक खाते से पैसों को वापस कैसे प्राप्त करें, जानें तरीका

वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित और अच्छा रिटर्न देने वाली ये विशेष FD योजनाएं महामारी के बाद शुरू की गई थीं। बाजार में अन्य वित्तीय योजनाएं भी उपलब्ध हैं।

(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर