7 दिन बाद खत्म हो जाएंगी ये स्पेशल FD स्कीम्स, उसके बाद नहीं मिलेगा ज्यादा ब्याज

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 25, 2022 | 10:11 IST

Fixed Deposits: फिक्स्ड डिपॉजिट को भारत में सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है। यह इसलिए खास है क्योंके इसमें निवेशकों को रिटर्न की पूंजी गारंटी मिलती है।

Fixed Deposit Interest Rate: Special FD schemes for senior citizens going to end soon
7 दिन बाद खत्म हो जाएंगी ये स्पेशल FD स्कीम्स, उसके बाद नहीं मिलेगा ज्यादा ब्याज (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • स्पेशल FD योजनाओं पर वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों के मुकाबले 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिल सकता है।
  • नियमित ब्याज विकल्प वरिष्ठ नागरिकों को उनके रिटायरमेंट के बाद के जीवन में एक स्थिर आय प्राप्त करने में मदद करता है।
  • 31 मार्च 2022 को एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की दो योजनाएं बंद हो रही हैं।

Fixed Deposit: कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाएं चलाते हैं। आम नागरिकों के मुकाबले 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले लोगों को एफडी पर ज्यादा ब्याज दरें (Fixed Deposit Interest Rate) मिलती हैं। अतिरिक्त ब्याज के साथ उन्हें नियमित ब्याज भुगतान और कई अवधियों का भी लाभ मिलता है।

इन स्पेशल एफडी स्कीम की अवधि कम से कम 7 दिन से लेकर ज्यादा से ज्यादा 10 साल तक हो सकती ह। एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक आदि जैसे प्रमुख ऋणदाताओं ने अपने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।

महामारी के बीच कई बैंकों ने ये विशेष एफडी योजनाएं शुरू की थीं, लेकिन अब एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा 31 मार्च से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसी स्कीम्स को खत्म कर रहे हैं। आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में-

फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न चाहते हैं? बस करें ये काम

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)
एचडीएफसी बैंक की सीनियर सिटीजन केयर एफडी (Senior Citizen Care FD) को मई 2020 में लॉन्च किया था। यह 31 मार्च 2022 को समाप्त हो जाएगी। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल तक की अवधि पर 5 करोड़ रुपये से कम की जमा के लिए अतिरिक्त 0.25 फीसदी प्रीमियम मिलता है। योजना के तहत नियमित प्रीमियम 0.50 फीसदी है।

बैंक 5 साल 1 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 5.60 फीसदी का रिटर्न देता है, जबकि बुजुर्ग व्यक्तियों को इसमें 6.35 फीसदी का फायदा होता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda, BoB)
बैंक ऑफ बड़ौदा ने 2020 में एक खास योजना शुरू की थी और अब यह 31 मार्च 2022 को समाप्त होगी। इसके तहत 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज मिलता है। 7 दिनों से 5 सालों में मैच्योर होने वाली 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी अतिरिक्त रिटर्न प्रदान करता है। वहीं 5 साल से 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर उन्हें 1 फीसदी अतिरिक्त रिटर्न दिया जाता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा 5 साल से ज्यादा और 10 साल तक मैच्योर होने वाली टर्म डिपॉजिट पर 5.25 फीसदी की नियमित ब्याज दर देता है, लेकिन बुजुर्गों को इसके लिए 6.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर