Fossil Fuel Assets: रिपोर्ट में दावा, 2036 तक बेकार हो जाएगी दुनिया की आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Nov 05, 2021 | 14:32 IST

Fossil Fuel Assets: एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2036 तक दुनिया की लगभग आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति बेकार हो जाएगी।

Fossil Fuel Assets
Fossil Fuel Assets: 2036 तक बेकार हो जाएगी दुनिया की आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति (Pic: iStock) 

Fossil Fuel Assets: द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, 2036 तक दुनिया की लगभग आधी जीवाश्म ईंधन संपत्ति (Fossil Fuel Assets) बेकार हो जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, यह भविष्य की मांग के लिए आवश्यकता से कहीं अधिक तेल और गैस के उत्पादन के जोखिम पर प्रकाश डालता है, जिसमें तथाकथित संपत्तियों में 11 ट्रिलियन से 14 ट्रिलियन डॉलर की संपत्तियों के बेकार हो जाने का अनुमान है।

जो देश डीकाबोर्नाइज (Decarbonise) करने में धीमे हैं, उन्हें नुकसान होगा लेकिन शुरुआती मूवर्स को लाभ होगा। अध्ययन में पाया गया है कि नवीकरणीय ऊर्जा और मुक्त निवेश वैश्विक अर्थव्यवस्था को हुए नुकसान की भरपाई से कहीं अधिक होगा।

स्वच्छ ऊर्जा में बदलाव से होगा लाभ
रिपोर्ट में कहा गया है कि यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर के प्रमुख लेखक, Jean-Francois Mercure ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा में बदलाव से विश्व अर्थव्यवस्था को समग्र रूप से लाभ होगा, लेकिन क्षेत्रीय नकारात्मकता और संभावित वैश्विक अस्थिरता को रोकने के लिए इसे सावधानी से संभालने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, सबसे खराब स्थिति में, लोग जीवाश्म ईंधन में तब तक निवेश करते रहेंगे जब तक कि अचानक उनकी अपेक्षित मांग पूरी नहीं हो जाती और उन्हें एहसास होता है कि जो उनके पास है वह बेकार है। तब हम 2008 के पैमाने पर एक वित्तीय संकट देख सकते हैं। अमेरिकी कार उद्योग के पतन के बाद ह्यूस्टन जैसे तेल समृद्ध क्षेत्र को चेतावनी दी गई थी कि उनका हश्र डेट्रॉइट के समान ही हो सकता है जब तक कि संक्रमण को सावधानीपूर्वक प्रबंधित नहीं किया जाता है।

भू-राजनीतिक परिदृश्य को बदल देगी तेल और गैस की मांग में गिरावट
नेचर एनर्जी में प्रकाशित नया पेपर बताता है कि 2036 से पहले तेल और गैस की मांग में गिरावट भू-राजनीतिक परिदृश्य को कैसे बदल देगी। 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के लिए मौजूदा निवेश प्रवाह और सरकार की प्रतिबद्धता अक्षय ऊर्जा को अधिक कुशल, सस्ता और स्थिर बना देगी, जबकि जीवाश्म ईंधन अधिक मूल्य अस्थिरता से प्रभावित होंगे। कई कार्बन संपत्तियां, जैसे कि तेल या कोयले के भंडार को बिना उपयोग किए छोड़ दिया जाएगा, जबकि मशीनरी भी काम नहीं आएंगे और अब इसके मालिकों के लिए मूल्य का उत्पादन नहीं होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर