Gautam Adani: गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स, लैरी पेज को छोड़ा पीछे

बिजनेस
दीपक पोखरिया
Updated Jul 19, 2022 | 20:11 IST

Gautam Adani: गौतम अडानी की कुल संपत्ति 115.5 बिलियन डॉलर है। 2021 से 2022 के बीच उनकी कुल संपत्ति 50 अरब डॉलर से बढ़कर 90 अरब डॉलर हो गई थी।

Gautam Adani became the fourth richest person in the world leaving behind Bill Gates
गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स।   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने भारत के गौतम अडानी
  • गौतम अडानी की संपत्ति में 2.9 अरब डॉलर का आया उछाल
  • एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Gautam Adani: फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी अब फोर्ब्स की दुनिया की सबसे अमी लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर आए हैं।फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक अडानी ग्रुप के शेयरों में तेज उछाल के कारण अडानी की संपत्ति में 2.9 अरब डॉलर का उछाल आया। वहीं दूसरी ओर पेज की कुल संपत्ति में 2.2 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली।

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी

बड़ी डील: इजरायल के सबसे बड़े हाइफा पोर्ट को खरीदेगी अडानी पोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने पिछले हफ्ते अपने गैर-लाभकारी संगठन - बिल एंड मेलिंडा गेट्स को अपनी संपत्ति के 20 अरब डॉलर के दान की घोषणा के बाद अरबपतियों की रैंकिंग में ये फेरबदल देखने को मिला है। एक ब्लॉग में 66 साल के टेक अरबपति बिल गेट्स ने कहा कि उन्होंने अपनी सारी संपत्ति धीरे-धीरे फाउंडेशन को देने की योजना बनाई है। साथ ही कहा कि मेरा ये पैसा देना कोई बलिदान नहीं है। मैं इन महान चुनौतियों से निपटने में शामिल होने का सौभाग्य महसूस करता हूं, मैं काम का आनंद लेता हूं और मेरा मानना ​​है कि मेरे पास अपने संसाधनों को समाज में वापस करने का दायित्व है जो जीवन को बेहतर बनाने के लिए सबसे अधिक प्रभाव डालता है।

Gautam Adani Birthday: 60वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में बड़ा ऐलान, 60,000 करोड़ रु से अडानी करेंगे ये काम

गौतम अडानी की कुल संपत्ति 115.5 बिलियन डॉलर है। 2021 से 2022 के बीच उनकी कुल संपत्ति 50 अरब डॉलर से बढ़कर 90 अरब डॉलर हो गई थी। वह अडानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। अडानी ग्रुप का गठन सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध सात संस्थाओं से हुआ है, जिनका संयुक्त बाजार पूंजीकरण 197.49 बिलियन डॉलर (19 जुलाई, 2022 तक) से अधिक है, जिसमें ऊर्जा, बंदरगाह और रसद, खनन और संसाधन, गैस, रक्षा और एयरोस्पेस और हवाई अड्डों में फैले व्यवसाय हैं। 

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति

फोर्ब्स की लिस्ट में एलन मस्क 230 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं, दूसरे स्थान पर लुइस वुइटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट और तीसरे स्थान पर अमेजन के जेफ बेजोस हैं। वहीं भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी फोर्ब्स रीयल टाइम अरबपतियों की लिस्ट में 88 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दसवें स्थान पर हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर