गौतम अडानी जल्द बन सकते हैं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को ऐसे देंगे मात

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) जल्द दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन सकते हैं। वह दूसरे नंबर के अमीर आदमी अमेजन (Amazon) के मालिक जेफ बेजोस के करीब पहुंच गए हैं। 

Gautam Adani could soon become the second richest man in the world, Amazon owner Jeff Bezos will beat by him like this
गौतम अडानी जल्द जेफ बेजोस को पीछे छोड़ सकते हैं।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दुनिया के दूसरे नंबर अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस की संपत्ति में गिरावट हुई।
  • गौतम अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई है।
  • दो अरबपतियों की कुल संपत्ति के बीच का अंतर अब सिर्फ 3 अरब डॉलर है।

नई दिल्ली: एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) जल्द ही दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बन सकते हैं। वह दुनिया के दूसरे नंबर अमीर व्यक्ति अमेजन (Amazon ) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़ सकते हैं। बेजोस को एक दिन में 9.84 अरब डॉलर (करीब 80,000 करोड़ रुपए) का नुकसान होने के बाद दो अरबपतियों की कुल संपत्ति के बीच का अंतर अब सिर्फ 3 अरब डॉलर है। अडानी और बेजोस की संपत्ति के बीच का अंतर सिर्फ एक हफ्ते में आधा हो गया, क्योंकि पिछले बुधवार (7 सितंबर) के अलावा उनके बीच करीब 6 अरब डॉलर का अंतर था।

अमेरिका के सबसे अमीर अरबपतियों की कुल संपत्ति, जिसमें बेजोस और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क की संपत्ति में गिरावट आ रही है मंगलवार को वॉल स्ट्रीट में उम्मीद से अधिक अमेरिकी महंगाई दर के आंकड़ों के कारण इनकी संपत्तियों में गिरावट आई है। टेस्ला के सीईओ मस्क की कुल संपत्ति में 8.4 अरब डॉलर (करीब 70,000 करोड़ रुपए) की गिरावट आई है। दूसरी ओर अडानी ने उसी दिन अपनी संपत्ति में 1.58 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की, जिससे उनकी कुल संपत्ति 147 बिलियन डॉलर हो गई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क की कुल संपत्ति अब 256 बिलियन डॉलर है, बेजोस की कुल संपत्ति 150 बिलियन डॉलर है, जबकि अडानी की 147 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें प्रतिष्ठित अमीरों की लिस्ट में दूसरे स्थान के करीब ले जाती है। 

दुनिया के अमीरों की लिस्ट में अडानी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। इस साल फरवरी में वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। दो महीने बाद अप्रैल में, अडानी की कुल संपत्ति 100 अरब डॉलर को पार कर गई और जुलाई में, वह माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। 30 अगस्त को, वह आगे बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए और दुनिया के अमीरों की लिस्ट में स्थान हासिल करने वाले पहले एशियाई बन गए। उन्होंने तीसरे सबसे अमीर आदमी बनने के लिए फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ दिया।

इस बीच, तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतों में उछाल के कारण, इस साल अडानी ग्रुप के चेयरमैन की कुल संपत्ति में 70.3 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। ईटी ने हाल ही में बताया कि अडानी ग्रुप की कंपनियों में अडानी की होल्डिंग का मूल्य पिछले दो वर्षों में 112 बिलियन डॉलर तक बढ़ गया है और पिछले दो वर्षों में उनकी कुल संपत्ति 365 प्रतिशत बढ़कर 30.7 बिलियन डॉलर से बढ़कर 142.7 बिलियन डॉलर हो गई है, जो 40वें से उछलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। अडानी इस अवधि में दुनिया के टॉप अरबपतियों की ब्लूमबर्ग रैंकिंग में तीसरा स्थान पर हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर