विदेश यात्रा पर जा रहे हैं, जानिए वहां Credit Card का इस्तेमाल कैसे करें?

विदेश में लेनदेन करने के लिए क्रेडिट कार्ड सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। अगर आप विदेश यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको उससे संबंधित योजना, खास तौर पर वित्तीय योजना, बनाने पर विचार करना चाहिए।

credit card usage at abroad
विदेशों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (तस्वीर सौजन्य-istock) 

कई देशों द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर लगाई गई यात्रा प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद यह उम्मीद की जा रही है कि विदेश यात्रा में तेजी आएगी। यदि आप विदेश यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उससे संबंधित योजना, खास तौर पर वित्तीय योजना, बनाने पर विचार करना चाहिए। विदेश यात्रा के दौरान अपने साथ पैसे ले जाने के विभिन्न तरीके हैं। आप नकद राशि, फॉरेक्स कार्ड या ट्रैवलर्स कार्ड ले जा सकते हैं लेकिन इनके साथ उतनी सुविधा या विकल्प नहीं मिलता जैसा एक क्रेडिट कार्ड पर मिलता है।

विदेश में लेनदेन करने के लिए क्रेडिट कार्ड सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक है। किसी स्टोर में खरीदारी करते समय भुगतान करने के लिए या जरूरत पड़ने पर पैसे निकालने की सुविधा के अलावा, कार्ड के उपयोग पर आपको रिवार्ड पॉइंट, कैश बैक और डिस्काउंट जैसे कई अन्य लाभ भी मिलते हालांकि, विदेश में अपने कार्ड का उपयोग करते समय ऐसी कई चीजें हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

सही क्रेडिट कार्ड चुनें

मार्केट में ऐसे कई क्रेडिट कार्ड प्रोडक्ट मौजूद हैं जो विदेश यात्रा के दौरान उपयोग के लिए सबसे मुफीद होने का दावा करते हैं। हर कार्ड एक अलग तरह के लाभ की पेशकश करता है। अपने लिए क्रेडिट कार्ड खरीदने से पहले उन पर मिलने वाले विकल्पों की तुलना करें। और उसके बाद वह कार्ड चुनें जो आपकी जरूरतों के मुताबिक सबसे उपयुक्त हो ताकि वे उन अनुभवों की प्राप्ति में आपकी मदद कर सकें जिनकी आप योजना बना रहे हैं। जिस देश में आप यात्रा कर रहे हैं, वहां लगने वाले लेनदेन शुल्क, विलंब भुगतान शुल्क, रिवार्ड, डिस्काउंट और कार्ड की स्वीकार्यता के बारे में पता कर लें।

आपके कार्ड जारीकर्ता को आपकी विदेश यात्रा के बारे में पता होना चाहिए

यात्रा करने से पहले अपने कार्ड जारीकर्ता को अपनी योजना के बारे में सूचित करें। अब सभी कार्ड पर आपके नेट बैंकिंग या ऐप के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को सक्षम या अक्षम करने की सुविधा प्राप्त है। इस विकल्प को चालू किए बिना, आप अपने कार्ड से विदेश में लेनदेन नहीं कर पाएँगे। अगर आपने इसे चालू नहीं किया है तो आपका कार्ड जारीकर्ता आपके लेनदेन को संदिग्ध मान कर आपके कार्ड को ब्लॉक कर देगा। यदि यात्रा के दौरान आपका कार्ड ब्लॉक हो जाता है,तो आप कार्ड जारी करने वाली कंपनी को कॉल कर इसे अनब्लॉक करा सकते हैं।

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड ले जाने का प्रयास करें

यात्रा करते समय एक या दो से अधिक कार्ड रखने का फायदा यह है कि किसी एक कार्ड के स्वीकार नहीं होने पर होनी वाली परेशानियों से बच जाएंगे। कभी-कभी ऐसा हो सकता कि फ़ॉरेन मर्चेंट किसी खास फाइनेंशियल नेटवर्क से संबद्ध कार्ड को स्वीकार न करें। इसलिए मास्टरकार्ड, वीजा या अमेरिकन एक्सप्रेस जैसे विभिन्न नेटवर्क वाले कई कार्ड ले जाना मददगार साबित हो सकता है। यदि कोई एक कार्ड विफल रहता है तो ऐसी स्थिति में दूसरा कार्ड काम आ सकता है। इन कार्डों को एक साथ रखने के बजाय अलग-अलग रखें ताकि कोई एक गुम हो जाए तो वक्त पर दूसरा काम आ सके।

अपने पास जारीकर्ता कंपनी का संपर्क नंबर रखें

विदेश यात्रा के दौरान आपके पास कार्ड जारीकर्ता का संपर्क विवरण होना चाहिए, जैसे कि आपके रिलेशनशिप मैनेजर का फोन नंबर। यह इसलिए जरूरी है ताकि धोखाधड़ी जैसी आपातकालीन स्थितियों के दौरान टोल नंबर पर संपर्क नहीं हो पर भी आप अपने क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता से संपर्क कर पाएँ। कुछ अंतरराष्ट्रीय कार्ड जारीकर्ता कंपनियाँ विदेश यात्रा करते समय ओरिजिनल क्रेडिट कार्ड के गुम हो जाने की स्थिति में आपातकालीन कार्ड जारी करने की सुविधा भी प्रदान करती हैं। यात्रा पर जाने से पहले आप अपने कार्ड जारीकर्ता से ऐसी सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

बीमा लाभ के साथ कार्ड चुनें

आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले क्रेडिट कार्ड के प्रकार और श्रेणी के आधार पर, आपको अपने कार्ड के साथ कई तरह के संबद्ध लाभ मिल सकते हैं। उनमें से एक ट्रैवल इंश्योरेंस है। इसमें सामान (बैगेज) और पासपोर्ट गुम होने, उड़ान में देरी, दुर्घटना या टिकट कैंसिलेशन के निमित्त जोखिम कवर मिलता है। बीमा लाभ एक कार्ड से दूसरे कार्ड में अलग-अलग होता है, इसलिए आपको यात्रा करने से पहले उनकी जाँच कर लेनी चाहिए। कुछ कार्ड कंपनियाँ केवल घरेलू यात्रा के लिए बीमा लाभ दे सकती हैं, इसलिए आपको वह कार्ड लेना चाहिए जो विदेश यात्रा के दौरान आपकी कवर प्रदान करे।

एयरपोर्ट लाउंज की सुविधा देखें

विदेश यात्रा करना एक महंगा सौदा हो सकता है। इससे यह जानने में मदद मिलेगी कि कौन-सा क्रेडिट कार्ड आपको एयरपोर्ट लाउंज में प्रायोरिटी एक्सेस या डिस्काउंट प्रदान करता है। आप प्रायोरिटी एक्सेस पास का उपयोग कर स्टॉपओवर के दौरान कंप्लिमेंटरी भोजन, जलपान और लाउंज एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर चर्चा किए गए बिंदुओं के अलावा, आपको करेंसी ट्रांज़ेक्शन मार्क-अप चार्ज, एटीएम निकासी शुल्क और विदेशी लेनदेन शुल्क जैसे अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी विचार करना चाहिए। कार्ड पर आपके पैसे खर्च हो सकते हैं लेकिन आपको यह मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या ये खर्च पैसा-वसूल हैं और आपकी यात्रा को आसान बनाते हैं।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर