ITR फाइल करने जा रहे हैं? जानिए आय क्लब करने के लिए टैक्स के नियम

इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार, आय को मिलाने का अर्थ है कि अन्य व्यक्ति की आय निर्धारिती की कुल आय में शामिल है और वे उस पर लागू होने वाले टैक्स का भुगतान करते हैं।

Going to file ITR? Know tax rules for clubbing income
आय क्लब करने के लिए इनकम टैक्स के नियम 
मुख्य बातें
  • इनकम टैक्स एक्ट की धारा 64 में इनकम को क्लब करने के नियम बताए गए हैं।
  • पति या पत्नी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से होने वाली आय को टैक्स चुकाने की इनकम में जोड़ा जाता है।
  • वित्तीय वर्ष के दौरान किसी नाबालिग बच्चे की अर्जित आय को भी टैक्सपेयर मां-बाप की आय में जोड़ा जाना चाहिए।

आम तौर पर, आपको अपनी इनकम पर टैक्स का भुगतान करना होता है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, आपको अपने परिवार के सदस्य की आय को जोड़ना पड़ सकता है। इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार, इनकम को मिलाने का अर्थ है कि अन्य व्यक्ति की आय निर्धारिती की कुल आय में शामिल है और वे उस पर लागू होने वाले टैक्स का भुगतान करते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके पति या पत्नी या नाबालिग बच्चे की आय को टैक्सपेयर की इनकम में जोड़ा जाता है, तो इसे इनकम का योग कहा जाता है।

अगर आप अपनी किसी भी संपत्ति, आय को किसी अन्य व्यक्ति को टैक्स प्लानिंग के साधन के रूप में ट्रांसफर करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि इस तरह के ट्रांसफर से भारतीय इनकम टैक्स कानून के तहत क्लबिंग प्रावधानों का आकर्षण हो सकता है। 

वास्तव में, आपके जीवनसाथी या नाबालिग बच्चे को दिए गए वास्तविक उपहारों में भी ये इनकम टैक्स प्रभाव हो सकते हैं। विभाग की ओर से किसी भी टैक्स नोटिस से बचने के लिए अगर आप भारतीय इनकम टैक्स कानून के तहत पहले से ही क्लबिंग प्रावधानों के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। इनकम टैक्स एक्ट की धारा 64 में इनकम को क्लब करने के नियम बताए गए हैं।

पति या पत्नी की क्लबिंग इनकम

आईटी एक्ट के अनुसार, वेतन, कमीशन, शुल्क या किसी अन्य प्रकार के पारिश्रमिक के रूप में, नकद या वस्तु के रूप में किसी व्यक्ति के पति या पत्नी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से होने वाली आय को टैक्स चुकाने वाले पार्टनर की इनकम में जोड़ा जाएगा। कुछ अपवाद भी हैं। उदाहरण के लिए अगर पति या पत्नी के पास टेक्नीकल या प्रोफेशनल योग्यता है और आय पूरी तरह से उनके टेक्नीकल या प्रोफेशनल ज्ञान और अनुभव के उपयोग के कारण है, तो ऐसी आय को जोड़ा नहीं जा सकता है। इसके अलावा, अगर दंपति अलग रह रहे हैं, तो संपत्ति को क्लब नहीं किया जा सकता है।

नाबालिग बच्चे की क्लबिंग आय

वित्तीय वर्ष के दौरान एक नाबालिग बच्चे द्वारा अर्जित किसी भी आय को भी टैक्सपेयर माता-पिता की आय में जोड़ा जाना चाहिए और इसके अनुसार टैक्स लगाया जाना चाहिए। अगर माता-पिता दोनों कमा रहे हैं, तो नाबालिग बच्चे की आय को माता-पिता की आय में जोड़ा जाना चाहिए, जिसकी कुल आय अधिक है। हालांकि, अगर नाबालिग बच्चा इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80U के तहत निर्दिष्ट किसी भी प्रकार की विकलांगता से पीड़ित है, तो आय को जोड़ा नहीं जा सकता है।

टैक्सपेयर्स को यह याद रखना चाहिए कि नाबालिग बच्चे की आय बच्चे द्वारा किए गए शारीरिक कार्य या उसके कौशल, प्रतिभा या विशेष ज्ञान और अनुभव के उपयोग से संबंधित किसी भी गतिविधि से उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर