SBI Pension Loan: एसबीआई से पेंशन लोन लेने जा रहे हैं? जानिए ब्याज दर और जरूरी बातें

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई पेंशन लोन ऑफर कर रहा है। यहां जानिए ये कैसे प्राप्त करें और इसकी ब्याज दरें क्या हैं।

Going to take SBI pension loan? Know interest rate and important things
एसबीआई पेंशन लोन कैसे प्राप्त करें 

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) वरिष्ठ नागरिकों और फैमिली पेंशनरों को पेंशन लोन ऑफर कर रहे हैं जो बैंक के माध्यम से केंद्र या राज्य सरकार से नियमित पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। लोन का उपयोग पेंशनरों द्वारा विभिन्न व्यक्तिगत वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि आपके बच्चे की शादी के लिए फंड तैयार करना, अपने सपनों का घर खरीदना, कहीं घूमने जाने का प्लान बनाना, मेडिकल सहायता प्राप्त करना और परेशानी मुक्त लोन या रिपेमेंट।

अगर कोई इच्छुक वरिष्ठ नागरिक पेंशन लोन लेना चाहते हैं तो नंबर डायल करके, मिस्ड कॉल या मैसेज करके आवेदन कर सकते हैं। 180089-2211 डायल करें, 7208933145 पर मिस्ड कॉल या एसएमएस "PERSONAL" करें। बैंक आपके कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल बैक करेगा। 

एसबीआई पेंशन लोन की विशेषताएं

  1. प्रोसेसिंग फी कम है
  2. कोई छिपे हुए खर्च नहीं हैं
  3. लोन की प्रोसेसिंग जल्दी होती है
  4. तुरंत लोन प्रोसेसिंग होती
  5. एसआई के माध्यम से आसान ईएमआई
  6. न्यूनतम दस्तावेज
  7. सभी एसबीआई ब्रांचों में आवेदन कर सकते हैं

एसबीआई पेंशन लोन लेने के लिए दस्तावेज

पहचान प्रमाण जैसे पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड पता प्रमाण राशन कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, संपत्ति खरीद एग्रीमेंट, बैंक खाता डिटेल, सैलरी स्लीप और आधार कार्ड आय प्रमाण हो सकता है।

केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनर्स के लिए

  1. पेंशनभोगी की आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  2.  पेंशन भुगतान आदेश एसबीआई के साथ बनाए रखा जाता है।
  3. पेंशनभोगी को लोन के कार्यकाल के दौरान ट्रेजरी में अपने जनादेश में संशोधन नहीं करने के लिए एक अपरिवर्तनीय उपक्रम प्रस्तुत करना है।
  4. ट्रेजरी ने लिखित रूप में सहमति देने के लिए कि यह पेंशनधारक से किसी भी अन्य बैंक को पेंशन भुगतान को एनओसी जारी होने तक ट्रांसफर करने के किसी भी अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा।
  5. योजना के अन्य सभी नियम और शर्तें लागू होंगी, जिसमें पति या पत्नी (फैमिली पेंशन के लिए पात्र) या एक उपयुक्त थर्ड पार्टी द्वारा गारंटी शामिल है।

डिफेंस पेंशनर्स के लिए

  1. सेना, नौसेना और वायु सेना, पैरामिलिट्री फोर्सेस (CRPF, CISF, BSF, ITBP, आदि), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स सहित सशस्त्र बलों के पेंशनभोगी।
  2. पेंशन भुगतान आदेश एसबीआई के साथ बनाए रखा जाता है।
  3. योजना के तहत कोई न्यूनतम आयु बार नहीं।
  4. लोन की प्रोसेसिंग के समय अधिकतम आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए।

फैमिली पेंशनर्स के लिए

  1. फैमिली पेंशनर्स में पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद पेंशन प्राप्त करने के लिए परिवार के अधिकृत सदस्य शामिल हैं।
  2. फैमिली पेंशनभोगी की आयु 76 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एसबीआई पेंशन लोन की ब्याज दरें

एसबीआई पेंशन लोन की ब्याज दर 9.75% सालाना से शुरू होती है

एसबीआई पेंशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड

एड्रेस प्रमाण: राशन कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बिक्री डीड या संपत्ति खरीद एग्रीमेंट (स्वामित्व संपत्तियों के लिए), आधार कार्ड।

आय प्रमाण : पेंशन भुगतान आदेश

पारिवारिक पेंशनर्स के लिए सभी मामलों में, ईएमआई या एनएमपी अनुपात 33% से अधिक नहीं है। पेंशनरों के अन्य रूपों के लिए, ईएमआई या एनएमपी अनुपात 50% से अधिक नहीं होगा। प्रीपेड राशि पर प्रीपेमेंट शुल्क 3% होगा। वसूली के लिए पेंशन खाते से ईएमआई पर बहस करने के लिए स्थायी निर्देशों द्वारा लोन मोचन का तरीका दिया गया है।  पारिवारिक पेंशन के लिए लोन पैकेज की गारंटी साझेदार द्वारा या परिवार के किसी अन्य सदस्य द्वारा या थर्ड पार्टी द्वारा पेंशन लोन दी जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर