EPFO खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, 2019-20 के लिए एक बार में ही PF पर मिलेगा 8.5% ब्याज

इससे पहले सितंबर में, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने घोषणा की थी कि EPFO दो किस्तों में ब्याज जमा करेगा। लेकिन अब एक बार ही 8.5% ब्याज मिलेगा।

Good news for EPFO account holders, 8.5% interest on PF at one go for 2019-20
190 मिलियन ईपीएफ खाताधारकों को फायदा होगा 

नई दिल्ली:  रिटायरमेंट फंड कर्मचारियों भविष्य निधि (ईपीएफ) में निवेश करने वालों लिए अच्छी खबर यह है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए एक बार में संपूर्ण 8.5% घोषित ब्याज दर मिलने की संभावना है क्योंकि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपनी इक्विटी होल्डिंग्स को बेचने में सक्षम है। बाजार में तेजी के कारण दिसंबर में उम्मीद से ज्यादा रिटर्न मिला। ईपीएफओ ने अब तीन महीने पहले सरप्लस को दोगुना कर लिया है, बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार ने एक अज्ञात ईपीएफओ अधिकारी के हवाले से एक रिपोर्ट में यह बात कही है।

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को लिखा है, 2019-20 के लिए करीब 190 मिलियन ईपीएफ खातों में 8.5% ब्याज जमा करने की मांग की। एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने प्रकाशन को बताया कि सिफारिश वित्त मंत्रालय की स्वीकृति के लिए पेंडिंग है जो एक सप्ताह के भीतर आने की उम्मीद है। श्रम मंत्रालय ने एक बार में ब्याज दर को अधिसूचित करने का प्रस्ताव दिया है।

इससे पहले सितंबर में, केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने घोषणा की थी कि EPFO दो किस्तों में ब्याज जमा करेगा क्योंकि कोविड-19 की वजह से बाजार में गिरावट के कारण रिटायरमेंट फंड अपने इक्विटी निवेश से लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं रहा। इसलिए ईपीएफओ ने 8.15% ब्याज (अपने ऋण निवेश से अर्जित) और शेष 0.35% ब्याज (इक्विटी निवेश से पूंजीगत लाभ) को बाद में देने का फैसला किया था।

रिटायरमेंट फंड बॉडी ईटीएफ में अपने इंक्रिमेंटल फंड का 15% तक निवेश करती है। वित्त वर्ष 2020 में, ईपीएफओ के इक्विटी निवेश ने माइनस 8.3% की वापसी अर्जित की, जो वित्त वर्ष 19 में 14.7% थी। हालांकि, अब तक अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में इक्विटी बाजारों में तेजी से बदलाव के कारण, ईपीएफओ अपने इक्विटी निवेशों को लाभ में लिक्विडेट करने में सक्षम हो गया है।

ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 19 में 8.65% ब्याज दिया था। वित्त वर्ष 2020 के लिए 8.5% का ब्याज सात साल में सबसे कम है। लेकिन वित्त वर्ष 2020 के लिए ईपीएफ ब्याज में गिरावट समान प्रोडक्ट्स पर बाजार की ब्याज दर में गिरावट से काफी कम है। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि पिछले एक साल में फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में करीब 150 आधार अंकों की गिरावट आई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर