सैलानियों के लिए खुशखबरी, दार्जिलिंग में भारतीय रेलवे ने चलाई नई जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी, देखें VIDEO

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सिलीगुड़ी जंक्शन से रोंगटोंग स्टेशन तक जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी (Jungle Tea Toy-Train Safari) शुरुआत की।

Good news for tourists, Indian Railways launches new Jungle Tea Toy-Train Safari in Darjeeling, watch video
नई जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • नियमित रूप से अप-डाउन जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी शुरू गई है।
  • पर्यटकों को आकर्षित करने इस रूट पर अधिक से अधिक टॉय ट्रेन चलाने का फैसला किया गया।
  • 1889 और 1927 के बीच निर्मित हेरिटेज स्टीम इंजनों के साथ-साथ आधुनिक डीजल इंजनों का उपयोग टॉय ट्रेनों को खींचने के लिए किया जाता है।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) ने सिलीगुड़ी जंक्शन से रोंगटोंग स्टेशन तक नियमित जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी (Jungle Tea Toy-Train Safari) शुरू की है। टॉय ट्रेन (Toy train) को सोमवार शाम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। गौर हो कि दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (DHR) में रेलवे ऑथरिटी द्वारा पर्यटकों को आकर्षित करने का यह दूसरा प्रयास है ताकि पर्यटन उद्योग (Tourism industry) को बढ़ावा दिया जा सके।

कोरोना महामारी के कारण सीधी DHR टॉय ट्रेन (Toy train) सेवा को डेढ़ साल के लिए निलंबित कर दिया गया था। टॉय ट्रेन नियमित रूप से सिलीगुड़ी जंक्शन से रोंगटोंग हिल स्टेशन तक हेरिटेज स्टीम इंजन और विस्टा डोम डाइनिंग कार सुविधाओं के साथ चलती है। ट्रेन में सवार पर्यटक महानंदा वन्यजीव अभयारण्य और पहाड़ियों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

गौर हो कि UNESCO ने 1999 में इस रूट पर टॉय ट्रेन को 'वर्ल्ड हेरिटेज साइट' (World heritage site) घोषित किया था। यह स्थल विदेशी पर्यटकों और घरेलू यात्रियों के बीच काफी प्रसिद्ध है। 1889 और 1927 के बीच निर्मित हेरिटेज स्टीम इंजनों के साथ-साथ आधुनिक डीजल इंजनों का उपयोग टॉय ट्रेनों को खींचने के लिए किया जाता है। सुकना स्टेशन पर यात्रा के दौरान रेलवे ऑथरिटी DHR हेरिटेज फोटो गैलरी भी खोलेगा। दार्जिलिंग चाय का एक कप रोंगटोंग स्टेशन पर दिया जाएगा। यह तीन घंटे का सफर है और रोंगटोंग स्टेशन पहुंचने के बाद यात्री फिर से सिलीगुड़ी जंक्शन आएंगे।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार डिवीजन के  ADRM संजय चिलवारवार ने कहा कि हमने आज से हेरिटेज स्टीम इंजन और विस्टाडोम डाइनिंग कार सुविधाओं के साथ नियमित रूप से अप-डाउन जंगल टी टॉय-ट्रेन सफारी शुरू की है। पर्यटन इस क्षेत्र में एकमात्र उद्योग है। इसलिए हमने इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन उद्योग (Tourism industry) को गति देने के लिए इस रूट पर अधिक से अधिक टॉय ट्रेन चलाने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, लोग सवाल पूछ रहे हैं और भविष्य में यह एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगा।

हिमालयन हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म डेवलपमेंट नेटवर्क के सचिव सम्राट सान्याल ने कहा कि यह बहुत ही रोचक और रोमांचक था। पर्यटन उद्योग के एक हिस्से के रूप में, हम NFR पहल में आते हैं और मानते हैं कि पर्यटक इस सर्विस का आनंद लेंगे और स्थानीय लोगों को भी वीकेंड पर टूर करने का मौका मिलेगा।

इस महीने की शुरुआत में, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (DHR) ने भी डेढ़ साल के अंतराल के बाद न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के लिए दार्जिलिंग के लिए अपनी टॉय ट्रेन नियमित सेवाओं को फिर से शुरू किया। दार्जिलिंग और घूम टॉय ट्रेन (Darjeeling and Ghum toy train) 16 अगस्त से पटरी पर है।

न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच 88 किमी की दूरी तय करते हुए, वर्तमान में प्रत्येक दिशा में एक ट्रेन प्रतिदिन चलेगी। दार्जिलिंग और घूम के बीच, यह विस्टा डोम और प्रथम श्रेणी के कोचों का उपयोग करते हुए 11 राउंड ट्रिप संचालित कर रहा है। ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी में समुद्र तल से करीब 100 मीटर ऊपर से दार्जिलिंग में करीबी 2,200 मीटर तक चढ़ती है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर