कोविड काल में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर, 3.63 फीसद पर है आईआईपी, पिछले सात महीने में सबसे ज्यादा

अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर है। आईआईपी इस समय 3.63 फीसद पर है जो पिछले सात महीने में सबसे अधिक है।

कोविड काल में अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर अच्छी खबर, 3.63 फीसद पर है आईआईपी, पिछले सात महीने में सबसे ज्यादा
आईआईपी में इजाफा 
मुख्य बातें
  • अक्टूबर के महीने में आईआईपी 3.63 फीसद पर, सात महीने में सबसे ज्यादा
  • कल कारखानों में काम में आई तेजी, सरकार के राहत पैकेज से हो रहा है फायदा

नई दिल्ली। कोविड काल में अर्थव्यस्था के मोर्चे पर राहत वाली खबर है। अक्टूबर में IIP 3.63 फीसद पर है जो  पिछले 7 महीनों में अपनी सबसे तेज गति से बढ़ा है। भारत के औद्योगिक उत्पादन, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) द्वारा कब्जा कर लिया गया, सरकार द्वारा संकलितअक्टूबर के महीने में 3.63% पर है। 

नकारात्मक के बाद सकारात्मक वृद्धि
बड़ी बात यह है कि नकारात्मक वृद्धि के महीनों के बाद पिछले महीने सकारात्मक हो गया।सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में IIP अगस्त में 0.2% बनाम -8% बढ़ी। जानकारों का कहना है कि इस आंकड़े से पता चलता है कि अब कल कारखानों में काम गति पकड़ रही है। 

जानकारों का कहना है कि अक्टूबर के आईआईपी के आंकड़े से साफ है कि सरकार ने जिन राहत पैकेजों का ऐलान किया था उसका असर अब नजर आने लगा है। इसके साथ ही बड़ी बात यह है कि आने वाले समय में कारखानों में काम तेजी से रफ्तार पकड़ेगा और उसका फायदा आने वाले समय में दिखाई देगा। कोरोना महामारी की वजह से जिस तरह से निराशा का भाव पैदा हुआ था अब उससे बाहर निकलने में मदद मिलेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर