डेटा गोपनीयता जोखिम पैदा करता है गूगल एनालिटिक्स: CNIL

गूगल ने पहले कहा था कि गूगल एनालिटिक्स इंटरनेट पर लोगों को ट्रैक नहीं करता है।

Google Analytics poses data privacy risk says French watchdog CNIL
डेटा गोपनीयता जोखिम पैदा करता है गूगल एनालिटिक्स: CNIL  |  तस्वीर साभार: BCCL

Google Analytics: अल्फाबेट (Alphabet) के गूगल (Google) द्वारा विकसित की गई दुनिया की सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली वेब एनालिटिक्स सेवा, गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) अमेरिकी इंटेलिजेंस सेवाओं को फ्रांसीसी वेबसाइट यूजर्स के डेटा तक पहुंच प्रदान करने का जोखिम उठाती है। फ्रांस के वॉचडॉग सीएनआईएल ने गुरुवार को यह कहा।

एक फ्रांसीसी वेबसाइट प्रबंधक को लक्षित करने वाले एक निर्णय में, डेटा गोपनीयता रेगुलेटर ने कहा कि जब डेटा यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच स्थानांतरित किया जा रहा था तब अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने यूरोपीय संघ रेगुलेशन के तहत डेटा गोपनीयता अधिकारों की गारंटी के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए थे।

फ्रांसीसी वेबसाइट यूजर्स के लिए जोखिम
रेगुलेटर ने एक बयान में कहा कि, 'ये उपाय डेटा की अमेरिकी खुफिया सेवाओं तक पहुंच को बाहर करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसलिए फ्रांसीसी वेबसाइट यूजर्स के लिए एक जोखिम है, जो इस सेवा का उपयोग करते हैं और जिनका डेटा एक्सपोर्ट किया जाता है।'

गूगल ने क्या कहा?
CNIL ने कहा कि फ्रांसीसी वेबसाइट मैनेजर के पास यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करने के लिए एक महीने का समय था और उसने अन्य वेबसाइट ऑपरेटरों को भी इसी तरह के आदेश जारी किए थे। गूगल ने सीएनआईएल के फैसले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। फर्म ने पहले कहा था कि गूगल एनालिटिक्स इंटरनेट पर लोगों को ट्रैक नहीं करता है और इस टूल का उपयोग करने वाले संगठनों का उनके द्वारा एकत्र किए गए डेटा पर नियंत्रण होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर